Tata Tigor EV भारत में 31 अगस्त को होगी लॉन्च, फुल चार्ज में चलेगी 350 किलोमीटर

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (tata motors) ने अभी हाल ही में अपनी नई Tigor EV (टिगोर ईवी) को पेश किया था, और अब कंपनी ने इसे आधिकारिक तौर पर 31 अगस्त को देश में लॉन्च करेगी। कंपनी के मुताबिक Tigor EV (टिगोर ईवी) को नेक्सन ईवी के नीचे पोजिशन किया जाएगा। इस कार की आधिकारिक बुकिंग शुरू कर दी गई है, जिसके लिए ग्राहकों को 21,000 रुपये की राशि बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करनी होगी। इसे आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही डीलरशिप के माध्यम से बुक किया जा सकता है। ये Tigor EV कंपनी की Ziptron तकनीक पर बेस्ड है।

संभावित कीमत

वैसे अभी तक टाटा मोटर्स ने नई Tigor इलेक्ट्रिक कार की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इस कार को 13.99 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। हमारे हिसाब से कंपनी को इसकी कीमत सही रखनी होगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस कार को खरीद सकें। 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि Nexon इलेक्ट्रिक के बाद टाटा की यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार है भारत के लिए, जानकारी के लिए बता दें कि  इससे पहले तक टाटा ने टिगोर इलेक्ट्रिक कार को सरकारी ऑफिस और फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए उपलब्ध थी, लेकिन अब इस कार को प्राइवेट ग्राहकों के लिए भी पेश किया गया है। लेकिन अभी तक यह कार सिर्फ पेश की गई है, इसके लॉन्च नहीं किया गया है, कंपनी इसकी बिक्री के लिए 31 अगस्त को इसे लॉन्च करेगी।

यह नई इलेक्ट्रिक कार Tigor के पेट्रोल फेसलिफ्ट मॉडल पर ही बेस्ड है, जिसे भारत में पिछले साल ही लॉन्च किया गया था। डिज़ाइन के मामले में यह कार पेट्रोल मॉडल जैसी ही है, इसमें बहुत ज्यादा बड़े बदलाव देखने को नहीं मिलते। इसमें रेगुलर फ्रंट ग्रिल के जगह पर एक नया चमकदार ब्लैक पैनल दिया गया है, जिसमें पूरे सेटअप को हाइलाइट करते हुए इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट शामिल है। इसके अलावा Tigor EV में हेडलैम्प्स के अंदर और 15-इंच के अलॉय व्हील्स पर भी ब्लू हाइलाइट्स दिया गया है। जोकि यह दर्शाता है कि यह इलेक्ट्रिक कार है।

वहीं बात इसके केबिन की करें तो Tigor EV का भी अन्दर से मौजूदा पेट्रोल Tigor जैसी ही नज़र आती है। इसके इंटीरियर में भी ब्लू एक्सेंट का बखूबी इस्तेमाल किया गया है। जो कि इस कार को इलेक्ट्रिक अपील प्रदान करता है। बात फीचर्स की करें तो

इस कार में 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जोकि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें 4 स्पीकर और 4 ट्वीटर भी लगाए हैं जोकि काफी दमदार साउंड देते हैं। इसके अलावा कार में iRA कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बहुत कुछ मिलता है।

नई Tigor EV को Ziptron EV पावरट्रेन से लैस किया गया है। इस तकनीक को हम मौजूदा Nexon इलेक्ट्रिक कार में भी देख सकते हैं। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 75hp की पावर और 170Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। दावा किया जा रहा है कि यह कार महज 5.7 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।  इस कार में 26kWh की क्षमता का लिथियम-आयन बैटरी प्रयोग किया है। बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर की IP67 रेटिंग भी दी गई है। नई ज़िपट्रॉन तकनीक के साथ, टिगोर ईवी अब फास्ट चार्जिंग के साथ आती है। फास्ट चार्जर से Tigor EV को केवल 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। टाटा मोटर्स इस कार के बैटरी और मोटर के साथ 8 साल / 1,60,000 किमी की वारंटी भी दे रही है। सेफ्टी के लिए इस कार में  एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD की सुविधा मिलती है सतह ही इसमें डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे अच्छे फीचर्स मिलते हैं।