Tata ने शानदार लुक्स के साथ पेश की Tata Nexon EV coupe, ग्राहकों को मिलगी 500 km रेंज और कई खूबियां

Tata unveils Tata Nexon EV coupe concept curve
Tata unveils Tata Nexon EV coupe concept curve

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी Tata Motors, ने नई इलेक्ट्रिक SUV भारतीय जनता के सामने पेश कर दी है। बताया जा तरह है कि, नई Tata Nexon EV coupe SUV, कंपनी के नए डिजिटल डिजाइन और नई जनरेशन 2 ईवी आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। कंपनी ने शानदार परफॉर्म कर रही Tata Nexon को और बेहतर रूप देते हुए, इसे Nexon EV coupe के नाम उतारने की तैयारी कर ली है। टाटा मोटर्स ने जानकारी देते हुए बताया है कि, इस कार को कॉन्सेप्ट CURVV के तहत EV के रूप में पेश किया जाएगा। टाटा की यह शानदार EV, 2024 तक बाजार में आने की उम्मीद है। साथ ही कंपनी इस कार को आईसीई वैरिएंट, यानी पेट्रोल-डीजल में भी पेश करेगी।

बता दें कि, पहले कंपनी Nexon EV coupe concept को 2022 के ऑटो एक्सपो में सामने लाने वाली थी। यह ऑटो एक्सपो फिलहाल 2023 जनवरी तक स्थगित कर दिया गया है।  जिसके चलते Tata Motors ने  Nexon EV coupe को अपने बल पर खुद पेश किया है। खास बात यह है भी है कि, टाटा ने लॉन्च से पहले ही, साल में Nexon EV coupe की 25,000 कारें बेचने का लक्ष्य तय कर लिया है।

यह भी पढ़ेंः Oppo Reno 8 जल्द हो सकता है लॉन्च, OnePlus 10 Pro से होगा सीधा मुकाबला

टाटा के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने इस कार के सामने आने के बाद कहा है कि,  “नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत और एक नए ‘वादे’ के साथ नई शुरुआत की घोषणा करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है, यह बिल्कुल नया ‘कॉन्सेप्ट’ और नया ‘डिज़ाइन’ है”।

Tata Nexon EV coupe Front look

कैसा है लुक

कार के फ्रंट लुक में पतले डीआरएल देखने को मिलते हैं। निचले हिस्से पर ट्रायंगुलर लाइट देखी गयी है। साथ ही रेक्ड रूफ और अलॉय भी देखे गए हैं। टाटा की इस नई कार में कुछ नए फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। जो अब तक टाटा की कारों में नहीं देखे गए हैं।  

Tata Nexon EV coupe interior

कैसी है डिज़ाइन और तकनीक

Nexon Coupe मिड साइज़ SUV के रूप में सामने आयी है, जो Nexon के ही X1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड गाड़ी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हीलबेस लगभग 50 mm लंबा है, जिसे व्हील ज्योमेट्री में बदलाव के चलते हासिल किया गया है।जबकि लंबाई 4.3 मीटर के आसपास की है।

यह भी पढ़ेंः Samsung Galaxy M13 5G को लेकर लीक हुई जानकारी, जानें फोन के खास फीचर्स

Tata Nexon EV coupe Design and features
Tata Nexon EV coupe back

500 km होगी रेंज

Nexon Coupe को सबसे पहले EV के तौर पर लॉन्च किया जाएगा। साथ ही इसमें 40kWh बैटरी दी जाएगी, जो लंबी दूरी तय करने में ग्राहकों की मदद करेगी। बताया जा रहा है कि, यह नयी कार एक चार्ज पर 500 km तक चल पाएगी। साथ ही Nexon EV coupe एसयूवी में मौजूदा 129hp और 245Nm आउटपुट की तुलना में अधिक पावर और टॉर्क के साथ Nexon EV की इलेक्ट्रिक मोटर से ज्यादा अच्छी मोटर का उपयोग होगा। इसका मतलब यह है कि, यह टाटा नेक्सन से भी पावरफुल और बेहतर विकल्प बनने वाली है। 


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।