Tesla ने 130,000 इलेक्ट्रिक कारों को वापस बुलाया, जानें क्या है मामला

Tesla electric Car recall
Tesla electric Car recall

दुनिया की बड़ी कार निर्माता Tesla ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की देखरेख के लिए करीब 130,000 वाहनों को वापस बुला लिया है। बताया जा रहा है कि, यूनाइटेड स्टेट्स में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों में ओवर हीटिंग की समस्या आ रही है। जिसके चलते कार के डैशबोर्ड पर मौजूद स्क्रीन में समस्या हो रही थी। टेस्ला द्वारा वापस बुलाई गई कारों में साल 2021 से लेकर 2022 तक के कई मॉडल्स शामिल हैं। बता दे कि, टेस्ला द्वारा वापस बुलाई गई इलेक्ट्रिक कारों को लेकर नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा यह जानकारी साफ की गई है।

यह भी पढ़ेंः Google Pixel 6a स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, भारत में भी जल्द होगा पेश,जानें क्या है खास

मिलेगा नया सॉफ्टवेयर अपडेट

कार निर्माता टेस्ला ने गाड़ियों को वापस बुलाने के साथ-साथ अपने इलेक्ट्रिक वाहनों में नए सॉफ्टवेयर अपडेट की भी घोषणा की है। बताया जा रहा है कि, इस ओवर हीटिंग समस्या से स्क्रीन पर मौजूद गतिविधियां देखने में परेशानी हो रही थी। कुछ ग्राहकों को ओवर हीटिंग की वजह से डैशबोर्ड पर मौजूद स्क्रीन पर तस्वीरें देखने, गाड़ी में मौजूद पिछले कैमरे की गतिविधियों को देखने, लाइट से जुड़ी समस्या और अन्य जानकारी देखने में समस्या आ रही थी। कई मामले सामने आने के बाद कंपनी ने गाड़ियों को वापस बुलाने का फैसला किया है।

कंपनी ने यह भी साफ किया है कि, अब तक 59 वारंटी मांगने के मामले और 59 अन्य रिपोर्ट सामने आई हैं। कंपनी ने इसके साथ ही यह भी बताया है कि, इस समस्या के चलते कार में कोई भी गड़बड़ नहीं हुई है, ना ही इस समस्या से किसी यूजर का नुकसान हुआ है।

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले भी टेस्ला ने अपनी कारों को मार्च में वापस बुलाया था। इस समय 947 इलेक्ट्रिक कारों को वापस बुलाया गया था। इस दौरान कई गाड़ियों में कैमरा से जुड़े मुद्दे सामने आए थे। जिसमें रियर व्यू इमेज डिस्प्ले पर प्रदर्शित होने में समस्या आ रही थी।

यह भी पढ़ेंः Google का बड़ा सरप्राइज, Apple को चुनौती देने के लिए पेश की दमदार Pixel 7 सीरीज

इस समस्या को लेकर नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) का कहना है कि रियर व्यू कैमरा के वायर में किसी तरह की कोई परेशानी हो सकती है। बता दें कि, कार निर्माता टेस्ला अब तक अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के बाद करीब 11 बार अपने वाहनों को वापस बुला चुकी है। यह सरे मामले केवल एक वर्ष के अंतराल में सामने आए हैं।
अब देखना यह है कि, आने वाले समय में कंपनी इस तरह की समस्याओं का निदान कैसे करती है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।