Indian Gadget Awards 2021: Most Innovative Gadget of 2021 की कैटेगरी में नॉमिनी के तौर पर ये रहे आगे…

IGA21_MSPhindi_innovative

इस साल भारतीय बाजार में कई इनोवेटिव गैजेट्स भी पेश किए गए। इनमें फिलिप्स का फ्रेश एयर मास्क, गैलेक्सी जेड फोल्ड 3, गैलेक्सी जेड फ्लिप के साथ कई अन्य भी शामिल रहे। Indian Gadget Awards 2021 के लिए इस बार Most Innovative Gadget of 2021 की कैटेगरी में इन डिवाइस को शामिल गया है।

Philips Fresh Air anti-pollution mask
फिलिप्स ने इस साल भारतीय बाजार में अपना फ्रेश एयर मास्क पेश किया था। इस मास्क को एयर-फ्लूइड डायनैमिक डिजाइन के साथ बनाया गया है, जो ह्यूमिडिटी, तापमान और Co2 लेवल को कम करने में मदद करता है। यह पहनने के लिहाज से भी आरामदायक है। इसमें 4 लेयर, हाई फिल्ट्रेशन, नॉन-वैल्यू फिल्टर डिजाइन और टू-वे फिल्ट्रेशन सिस्टम है। यह एयर मास्क रियूजेबल कवर के साथ आता है जिसे एयर मेश और प्रिसाइज 3D लेजर कटिंग के साथ बनाया गया है। इसमें फैन मॉड्यूल के लिए चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है, जो फुल चार्ज में 2 से 3.5 घंटे तक चल सकता है। The Indian Gadget Awards 2021: देखें स्मार्टफोंस अवॉर्ड की पूरी लिस्ट और उनके नॉमिनी

Samsung Galaxy Z Fold 3
सैमसंग का यह यूनिक डिजाइन वाला फोन है। इस Foldable फोन में 7.6 इंच प्राइमरी QXGA+ (2208×1768 पिक्सल) डायनैमिक AMOLED 2X इनफिनिटी फ्लेक्स स्क्रीन है। फोन के कवर पर 6.2 इंच की HD+ (832×2268 पिक्सल) डायनैमिक एमोलेड 2X डिस्प्ले है। इसमें तीन रियर कैमरे हैं, जिनमें 12 MP वाइड-एंगल कैमरा, 12 MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 12 MP टेलीफोटो लेंस है। फ्रंट में 10 MP का कैमरा है। फोल्डिंग स्क्रीन के टॉप पर अंडर-डिस्प्ले कैमरा भी दिया गया है। कैमरा 4 MP का है जिसका अपर्चर एफ/1.8 है। फोन में 12 GB रैम के साथ 256 GB और 512 GB यूएफएस 3.1 स्टोरेज है। इसमें 4400mAh डुअल-सेल बैटरी दी गई है।

Galaxy Z Flip
सैमसंग के इस फोन में 6.7 इंच का FHD+ एमोलेड 2X इनफिनिटी फ्लेस प्राइमरी डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 1080×2640 पिक्सल है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz है। इसके कवर पर भी आपको1.9 इंच का डिस्प्ले मिलता है। फोन में 5nm का ऑक्टाकोर प्रोसेसर है। यह फोन एंड्रॉयड 11 आधारित One UI पर काम करता है। इस फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें प्राइमरी लेंस 12 MPका अल्ट्रा वाइड सेंसर है, जो OIS सपोर्ट से लैस है। दूसरा लेंस 12 MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर है। सेल्फी के लिए 10 MP का फ्रंट कैमरा है। इसमें 3300mAh की डुअल सेल बैटरी मिलेगी जोकि 15W की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। The Indian Gadget Awards 2021: इन वियरेबल्स को जूरी ने माना है बेस्ट

Lenovo ThinkPad X1 Fold
Lenovo का यह यूनिक डिजाइन वाला फोल्डेबल फोन है। फोन में लेनोवो थिंकपैड X1 फोल्ड लैपटॉप में 13.3-इंच 2K (2048×1536 पिक्सल) pOLED डिस्प्ले है। अच्छी बात यह है कि इसे आसानी से फोन की तरह फोल्ड किया जा सकता है। इसमें डिस्प्ले के बीच एक मैकेनिकल हिंज है। इसमें लैंडस्केप मोड में थिंकपैड X1 फोल्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसमें एक्टिव पेन का सपोर्ट भी दिया गया है। विंडोज 10 प्रो तक चलने वाले इस लैपटॉप में लेनोवो मोड स्विचर ऐप के साथ प्रीलोडेड है। लैपटॉप में 11th जनरेशन इंटेल UHD ग्राफिक्स, 8GB LPDDR4x रैम और PCIe-NVMe M.2 2242 SSD के 1TB तक के साथ Intel Core i5 प्रोसेसर द्वारा संचालित होता है। इसमें हाइब्रिड इंफ्रारेड (IR) और एचडी वेब कैमरा भी शामिल है।

Samsung Odyssey G9 49-inch
यह बाजार में मौजूद सबसे अच्छे गेमिंग मॉनिटर में से एक है। इसमें 240Hz रिफ्रेश रेट, 1ms रिस्पॉन्स, 49-फ्रीकिंग-इंच, अल्ट्रावाइड, G-SYNC जैसी सुविधाएं हैं। मल्टी-मॉनिटर सेट-अप में वह सब कुछ है, जो आप चाहते हैं। इस घुमावदार मॉनिटर के साथ आता है, जो गेमिंग के एक्सपीरियंस को बेहतरीन बनाता है। The Indian Gadget Awards 2021: ये हैं साल के बेस्ट टीवी, देखें नॉमिनी की पूरी लिस्ट

Amazon Echo Show 10
अमेजन ने इस साल भारतीय बाजार में Amazon Echo Show 10 पेश किया था। यह कई उपयोगी फीचर्स से लैस है। Echo Show 10 में 10.1 इंच का HD डिस्प्ले है। इसमें प्रीमियम साउंड क्वालिटी के लिए स्मार्ट स्पीकर में इंटेलिजेंट मोशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। अच्छा बात है कि इसमें एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट फीचर है, जिसकी मदद के कई तरह के कार्य बोल कर कार्य कर सकते हैं। इसमें 13 MP का फ्रंट कैमरा और 10W का डुअल फ्रंट फायरिंग स्पीकर है। आप Amazon Prime, Netflix या अन्य ओटीटी ऐप का मजा इसमें ले सकते हैं।

StuffCool Centurion Charger
यह थर्ड पार्टी वॉल चार्जर है, जो फास्ट चार्जिंग की पेशकश करने का दावा करता है। इसमें कुल चार यूएसबी पोर्ट हैं, जिसमें दो यूएसबी-ए और दो यूएसबी-सी लैपटॉप और स्मार्टफोन की एक साथ फास्ट चार्जिंग की पेशकश करते हैं। इसमें मदद से एक ही साथ लैपटॉप और मोबाइल दोनों को चार्ज किया जा सकता है। स्टफकूल सेंचुरियन यूएसबी-सी पोर्ट के माध्यम से 100W तक फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। स्टफकूल सेंचुरियन चार्जर की मदद से सैमसंग, ओप्पो, वीवो, वनप्लस, हुआवेई और मोटोरोला के फोन चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा यह लेटेस्ट लैपटॉप और अल्ट्राबुक को चार्ज करने में सक्षम है।

Indian Gadget Awards 2021 से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी आप IGA की वेबसाइट से पा सकते हैं। यहीं से यूजर्स अवॉर्ड की वोटिंग की जानकारी भी आपको यहीं से मिल जाएगी।