अधिकांश इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पछाड़ सकती है यह Electric Cycle, सिंगल चार्ज में 100 km चलती है

Roadlark Electric Cycle

भारत की घरेलू इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी नेक्सजू मोबिलिटी (Nexzu Mobility) ने अपने रोडलार्क इलेक्ट्रिक साइकिल (Roadlark electric cycle) को लेकर बड़ा दावा किया है। यह e-cycle सिंगल चार्ज में लगभग 100 km की रेंज प्रदान कर सकती है।

खास कर इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) खरीदने वालों के लिए रेंज काफी मायने रखता है। आप भी नहीं चाहेंगे कि इलेक्ट्रिक वाहन को बार-बार चार्ज करना पड़े। दो-पहिया सेगमेंट में 100 km की रेंज इस ई-साइकिल को खास बनाता है।

Roadlark Electric Cycle के फीचर्स

Roadlark Electric Cycle बीएलडीसी 250w 36v मोटर द्वारा संचालित होता है। नेक्सजू रोडलार्क का दावा है कि पेडल-असिस्ट मोड में इसे एक बार चार्ज करने के बाद 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। कंपनी का यह भी दावा है कि रोडलार्क की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। इसमें प्राइमरी 8.7 Ah की हल्की और रीमूवेबल बैटरी दी गई है। वहीं, ग्राहकों को इसमें 5.2 Ah की सेकेंडरी इन-फ्रैम बैटरी भी मिलेगी। ग्राइक इसे अपने घर में नॉर्मल के जरिए चार्ज कर सकते हैं।

नेक्सजू मोबिलिटी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर पंकज तिवारी कहते हैं कि हम रोमांचित हैं कि रोडलार्क ई-साइकिल के क्षेत्र में एक सफल प्रोडक्ट है। हम एक ई-साइकिल के साथ बाकी से ऊपर उठ रहे हैं, जो 100 किमी का रेंज प्रदान करती है। यह उत्पाद ई-साइकिल को बढ़ावा देने के साथ एक आशाजनक इनोवेशन है, जो आने वाले वर्षों में पेट्रोल स्कूटर और मोपेड की जगह ले सकता है।

इन दिनों भारत के साथ दुनियाभर में साइकिल चलाना एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में उभरा है। कई भारतीय शहरों में साइकिलिंग ने गति पकड़ ली है। अच्छी बात यह है कि इस क्षेत्र के प्रमुख खिलाड़ी संभावित खरीदारों को बेहतर बैटरी पावर के वादे के साथ लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।

मदुरै, गुरुग्राम, अहमदाबाद और कुछ अन्य शहरों में डीलरशिप के साथ नेक्सजू मोबिलिटी पोर्टफोलियो में एक प्रमुख उत्पाद के रूप में स्थापित रोडलार्क (Roadlark) के साथ अपनी पूरे भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने पर विचार कर रही है। रिटेल के लिए कंपनी का कहना है कि वह अपनी आधिकारिक भारतीय वेबसाइट पर ऑर्डर देने के साथ डायरेक्ट टू होम मॉडल का पालन करती है।

अगर बैटरी खत्म होती है तो आप इसे पैडल के जरिए चला सकते हैं। यानी यह टू-इन-वन साइकिल है।कंपनी ने भारतीय बाजार में इसकी कीमत 42,000 रुपये रखी है।