सिंगल चार्ज में 200 km की रेंज, 70 km की टॉप स्पीड के साथ आती है यह Electric Scooter, बुकिंग शुरू

Okaya Faast Electric Scooter

भले ही भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग (Indian electric vehicle industry) अभी अपेक्षाकृत नया व्यवसाय हो, लेकिन खरीदारों की इलेक्ट्रिक वाहन में दिलचस्पी लगातार काफी बढ़ गई है। इस साल भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) भी एक नए लेवल पर होगा। इसमें आपको हाई-स्पीड के साथ ज्यादा रेंज की सुविधा भी मिलेगी। अगर आप अधिक माइलेज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं, तो फिर Okaya Faast Electric Scooter एक विकल्प हो सकता है।

Okaya Faast की बुकिंग शुरू
Okaya Faast Electric Scooter की कीमत 89,999 रुपये है, जिसमें केंद्र और राज्य सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी शामिल नहीं है। अलग-अलग राज्यों की सब्सिडी के हिसाब से इसकी कीमत और कम हो सकती है। इसकी बुकिंग कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल या कंपनी डीलरशिप के माध्यम से 1,999 रुपये के डाउन पेमेंट पर शुरू हो गई है।

जनवरी के अंत से डिलीवरी के लिए तैयार ओकाया फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला इलेक्ट्रिक एस1 और एस1 प्रो, टीवीएस आईक्यूब, एथर 450एक्स, बाउंस इनफिनिटी ई1 और बजाज चेतक सहित अन्य को टक्कर देगा।
यह भी पढ़ेंः Yamaha E01 इलेक्ट्रिक स्कूटर इस साल हो सकता है लॉन्च, जानें डिटेल

Okaya Faast के फीचर्स
ओकाया फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर कनेक्टेड इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में आता है। इसके फ्रंट एप्रन पर एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेड लैंप, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है, जबकि यह पूरी तरह से आईओटी (IOT) इनेबल है। यह हर तरफ से बोल्ड लुक के साथ मैक्सी स्कूटर स्टाइल डिजाइन को स्पोर्ट करता है। इसमें आपको डिजाइनर पहिये मिलते हैं। हालांकि अभी इसके बिल्ड डिटेल्स और सीट स्टोरेज क्षमता के साथ अतिरिक्त फीचर्स के बारे में खुलासा नहीं किया गया है।

Okaya Faast की रेंज
ओकाया फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर 4.4 kW लिथियम फॉस्फेट बैटरी पर चलती है। इसमें आपको 60-70 Km/घंटा की टॉप स्पीड मिलती है। कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है और इसकी रेंज को 200 Km प्रति चार्ज तक बढ़ाया जा सकता है। अगर यह रेंज सही साबित होती है, तो ओकाया फास्ट को अपने सेगमेंट में लंबे समय तक चलने वाले ई-स्कूटर में से एक बना देगा।

ओकाया फास्ट ई-स्कूटर में बेहतर ब्रेकिंग प्रदर्शन के लिए डिस्क/ड्रम ब्रेक या दोनों का संयोजन मिलता है। सस्पेंशन फ्रंट में स्टैंडर्ड टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर में डुअल शॉक यूनिट के जरिए है। ओकाया इलेक्ट्रिक वाहन इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है। कंपनी ने 6 महीनों में देश भर में लगभग 225 डीलरशिप स्थापित की हैं और ई-स्कूटर की अपनी रेंज के लिए फास्ट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी बनाया है।
यह भी पढ़ेंः 25km की टॉप स्पीड, 60-80 km की रेंज के साथ आती है ये Electric Cycle, 999 रुपये से बुकिंग शुरू