700 km चलती है यह Electric SUV, 4 सेकंड में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है

AVATR E11

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारें (Electric cars) विकास के अगले चरण में एंट्री करती हुई दिख रही हैं। इलेक्ट्रिक कारें धीरे-धीरे बेहतर रेंज और परफॉर्मेंस पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। थर्मल मैनेजमेंट में सुधार, नई बैटरी टेक्नोलॉजी के साथ अन्य इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

चीन में विकसित एक इलेक्ट्रिक एसयूवी (electric SUV) एक बार चार्ज करने पर 700 km की रेंज का दावा करती है, लेकिन जो सबसे दिलचस्प है वह acceleration capability का वादा करता है।

चार सेकंड में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार

नई इलेक्ट्रिक एसयूवी AVATR E11 है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में दावा किया जाता है कि यह केवल चार सेकंड में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इलेक्ट्रिक कार को अवतार टेक्नोलॉजी (Avatar Technology) द्वारा विकसित किया गया है, जो तीन कंपनियों – हुआवेई, सीएटीएल और चेंजन ऑटोमोबाइल्स (Changen Automobiles) का संयुक्त उद्यम है। यह संयुक्त उद्यम द्वारा विकसित पहला हाई-एंड प्योर ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन है।

इलेक्ट्रिक एसयूवी स्पोर्टी डिजाइन के साथ आती है। इसमें स्प्लिट एलईडी हेडलैम्प्स हैं। साइड प्रोफाइल में भी यह एक स्लीक डिजाइन दिया गया है। यह बेहतर वायुगतिकीय दक्षता (aerodynamic efficiency) से लैस है।

इसमें हिडन बॉडी इंटीग्रेटेड डोर हैंडल और स्लीक एलइडी टेललाइट्स भी हैं। बड़े और स्पोर्टी व्हील इलेक्ट्रिक कार में बोल्डनेस जोड़ते हैं। AVATR E11 इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई 4.8 मीटर है।

कीमत लगभग 35 रुपये लाख के बराबर

EV को चीनी बाजार में 300,000 युआन की कीमत पर लॉन्च किया गया है, जो लगभग 35 रुपये लाख के बराबर है। इस ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी का बड़े पैमाने पर उत्पादन और वितरण अगले साल की तीसरी तिमाही में शुरू होने की उम्मीद है।

संयुक्त उद्यम ने घोषणा की है कि वह अलग बॉडी स्टाइल में सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की एक सीरीज को बाजार में लॉन्च करेगी। जबकि AVATR E11 एक इलेक्ट्रिक एसयूवी के रूप में आता है, अन्य एसयूवी और एमपीवी अगले तीन वर्षों में लॉन्च होने वाले हैं, जिसका लक्ष्य उभरते चीनी इलेक्ट्रिक कार बाजार में एक बड़ा हिस्सा हासिल करना है।