यह है उड़ने वाली Electric Flying Boat, जानें क्यों मची है दुनिया में इसकी धूम

Candela C-8 electric flying boat

स्टॉकहोम स्थित नाव निर्माता कैंडेला की यह सी-8 इलेक्ट्रिक हाइड्रोफॉयल नाव (C-8 electric hydrofoil boat) है, जिसे पिछले महीने ही लॉन्च किया गया था। यह पहले ही बाजार में तूफान ला चुकी है, क्योंकि इसने fossil-fuel से चलने वाली पहले की नाव को बाहर करना शुरू कर दिया है।

लॉन्च के छह हफ्तों के भीतर ही इस इलेक्ट्रिक फ्लाइंग बोट (Electric Flying Boat) की 60 से अधिक इकाइयां बिक चुकी हैं। इलेक्ट्रिक फ्लाइंग बोट बड़े पैमाने पर तैयार किए जाने वाल प्रोडक्ट है। यह कंपनी के बड़े पैमाने पर हाथ से बनाए गए सी -7 की जगह ले रहा है। 28 फुट की यह नाव विद्युत चालित (electrically powered) है और पानी के ऊपर हाइड्रोफॉयल की एक पेयर के जरिए उड़ती है।

नाव के नीचे के हाइड्रोफॉयल ( hydrofoils) है, जो इसे पानी के ऊपर उड़ने में मदद करते हैं। जब लहरें बहुत अधिक हो जाती हैं, नाव का फ्लाइट कंट्रोलर नाव को वापस पानी में उतार देता है।

Candela C-8 electric flying boat के फीचर्स

नाव साइलेंट thruster से लैस है, जिसे C-POD के रूप में जाना जाता है, जिसे कैंडेला द्वारा इन-हाउस विकसित किया गया है। सी-पीओडी एक व्यक्तिगत मोटर द्वारा संचालित काउंटररोटेटिंग प्रोपेलर की एक जोड़ी का उपयोग करता है, जो पूरी तरह से पानी के नीचे डूबा हुआ होता है। C-POD को विशेष रूप से C-8 के लिए नए तरीके से डिजाइन किया गया है।

स्कैंडिनेवियाई कंपनी (Scandinavian company) की इलेक्ट्रिक फ्लाइंग बोट में चार लोगों के लिए सोफा की सुविधा भी है। सोफा को दो वयस्कों और दो बच्चों के लिए सोने के बिस्तर में भी बदला जा सकता है। इसके अलावा, इसमें बाथरूम, मीठे पानी का शॉवर, ठंड के मौसम के लिए वैकल्पिक हार्ड टॉप और धूप से सुरक्षा और एक प्रीमियम साउंड सिस्टम है। नेविगेशन और कंट्रोल के लिए केबिन में 15.4 इंच का हाई-रिजॉल्यूशन टचस्क्रीन लगाया गया है।

कैंडेला की नाव 30 knots की टॉप स्पीड से चलती है। इसमें बैटरी की सुविधा है, जो 2.5 घंटे में 20 knots (समुद्री मील) तक उड़ान भरने में मदद करने के लिए पर्याप्त है। 45 kWh की बैटरी 50 नॉटिकल मील (92 किमी.) की अधिकतम रेंज प्रदान करती है।