ये हैं देश की 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें, Maruti Suzuki का जलवा बरकरार

कार निर्माता कंपनियों ने फरवरी महीने की अपनी-अपनी बिक्री के आंकड़ों नतीजे जारी कर दिए हैं। कंपनियों की बिक्री में  उतार-चढाव अभी तब बरकरार है। इस रिपोर्ट में हम आपको  इस साल फरवरी महीने में बिकने वाली टॉप 10 कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि टॉप 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में अभी भी जलवा बरकरार है। अगर आप भी अपने लिए एक नई कार खरीदने का विचार कर रहे हैं तो  यह रिपोर्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है ।

1. मारुति स्वीफ्ट(Maruti Swift)

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की स्विफ्ट (Swift) का जलवा अभी भी कायम है । सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में यह कार पहले नंबर पर आती है। इस साल फरवरी महीने में स्विफ्ट की 19,202 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल फरवरी में इस कार की 20,264 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस कार को ग्लोबल एनकैप ने भी अच्छी रेटिंग दी थी।

2. मारुति डिजायर(Maruti Dzire)

सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी मारुति सुजुकी की डिजायर कार रही है। इस साल फरवरी महीने में डिजायर की 17,438 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल फरवरी में इस कार की 11,901 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस कार में स्पेस काफी बेहतर मिल जाता है और यह फैमिली क्लास को काफी पसंद आती है

3. मारुति वैगनआर(Maruti WagonR)

इंडियन फैमिली की आल टाइम फेवरेट कार के रूप में WagonR ने जो जगह बनाई है वो आजतक बरकरार है। इस कार को फरवरी 2022 में भी ग्राहकों का काफी प्यार मिला है। इस साल फरवरी महीने में वैगनआर की 14,669 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल फरवरी में इस कार की 18,728 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

4. मारुति बलेनो(Maruti Baleno)

मारुति सुजुकी की बलेनो अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। कार का डिजाइन और इसका स्पेस इसके प्लस पायंट्स हैं। इस साल फरवरी महीने में बलेनो की 12, 570 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल फरवरी में इस कार की 20, 070 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यह भी पढ़ें: 7 मार्च को लॉन्च होगी 2022 MG ZS EV, फुल चार्ज में मिल सकती है 480 km की रेंज

5. टाटा नेक्सॉन (Tata nexon)

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में टाटा की nexon काफी ज्यादा पसंद की जाने वाली कार है। इस साल फरवरी महीने में nexon की 12,259 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल फरवरी में इस कार की 7,929 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

6. मारुति ऑर्टिगा (Maruti Ertiga)

फैमिली MPV Maruti Ertiga लगातार लोगों को पसंद आ रही है और इसकी बिक्री भी बेहतर होती जा रही है। इस साल फरवरी महीने में nexon की 11,649 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल फरवरी में इस कार की 9,774 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

7. मारुति ऑल्टो (Maruti Alto)

भारतीय ग्राहकों की पसंदीदा कार ऑल्टो किसी समय नंबर एक पर रहती थी लेकिन अब यह काफी नीचे आ चुकी है, हांलाकि अभी भी कार टॉप 10 में शामिल है। पिछले महीने इस कार की 11,551 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि बीते साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 16,919 यूनिट्स का रहा था।

8. हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue)

पिछले महीने हुंडई ने Venue की 10,212 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि बीते साल फरवरी महीने में कंपनी ने इस कार की 11,224 यूनिट्स की बिक्री की थी । Venue एक काफी अच्छी कॉम्पैक्ट SUV है ।

9. मारुति सिलेरियो (Maruti Celerio)

मारुति सुजुकी की नई Celerio  ने टॉप में अपनी जगह बना ली है। इस साल फरवरी महीने में इस कार की 9,896 यूनिट्स की बिक्री हुई है जबकि पिछले साल फरवरी 2021 में इस कार की सिर्फ 6,214 यूनिट्स ही बिक पाई थीं ।

10. हुंडई क्रेटा(Hyndai Creta)

अपने सेगमेंट में Creta काफी पॉपुलर SUV है । पिछले महीने हुंडई ने Creta की 9,606 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि बीते साल फरवरी महीने में कंपनी ने इस कार की 12,428 यूनिट्स की बिक्री की थी ।