ये हैं टॉप 3 बेस्ट-सेलर कार, Maruti Suzuki Alto सूची में टॉप पर

Maruti Suzuki Alto

भारतीय बाजार में कार की बिक्री में गिरावट देखी जा रही है। इसका कारण वैश्विक स्तर पर चिप की कमी है। इसकी वजह से भारतीय उत्पादन इकाइयां भी परेशान है। हालांकि इस साल सितंबर के महीने में उपभोक्ताओं की मांग और आवश्यकता काफी अलग थी।

बिक्री चार्ट में एक दिलचस्प पैटर्न देखा गया। आइए जानते हैं पिछले महीने यानी सितंबर में कारबिक्री के मामले में भारतीय बाजार में कौन रहा अव्वल…

Maruti Suzuki Alto का रहा जलवा

देश में सबसे सस्ती मारुति सुजुकी कार – ऑल्टो ने शीर्ष स्थान हासिल किया। पिछले महीने हैचबैक की कुल 12,143 यूनिट्स उपभोक्ताओं को डिलीवर की गईं। कहा जा रहा है कि एंट्री-लेवल कार सेगमेंट की मार्केट शेयर धीरे-धीरे कम हो रही है।

लेकिन संख्या कुछ और कहानी बयां कर रही है। लोग अभी भी Maruti Suzuki Alto को खूब पसंद कर रहे हैं। मारुति सुजुकी ऑल्टो को देश में 3.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की शुरुआती कीमत पर बेचा जाता है।

Maruti Suzuki Ertiga बिक्री में दूसरे स्थान पर

पिछले महीने सितंबर में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार की बात करें, तो यह एक एमपीवी थी – मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga)। हालांकि भारतीय बाजार में एमपीवी सेगमेंट (MPV segment) अपेक्षाकृत छोटा है। अर्टिगा देश में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है।

वैसे, देखा जाए, तो अन्य कार निर्माता भी इस सेगमेंट में रुचि ले सकते हैं। फिलहाल अर्टिगा का मुकाबला महिंद्रा मराजो (Mahindra Marazzo) और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (Toyota Innova Crysta) से है। जल्द ही, इसका मुकाबला Hyundai की मिड-साइज MPV से होगा, जिसकी बिक्री अगले साल तक शुरू होने की उम्मीद है।

हुंडई क्रेटा को Kia Seltos ने छोड़ा पीछे

पिछले महीने मासिक बिक्री में एक और आश्चर्यजनक बदलाव देखने को मिला है। किया सेल्टोस (Kia Seltos) देश में तीसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार के रूप में एंट्री की है। सेल्टोस ने इस साल सितंबर में 9,583 से अधिक इकाइयों की बिक्री के साथ सबसे अधिक बिकने वाली मध्यम आकार की एसयूवी के रूप में हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) को भी पीछे छोड़ दिया।

हालांकि किआ सेल्टोस और हुंडई क्रेटा यांत्रिक रूप (mechanically identical) से एक-दूसरे के समान हैं। यह हुंडई क्रेटा ही है, जो लॉन्च के बाद से सबसे ज्यादा बिकती रही है। भारतीय बाजार में सेल्टोस की कीमत 9.89 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये से शुरू होती है।