ये हैं देश की 5 सबसे बड़ी कार कंपनियां, जानें पिछले महीने किसने बेचीं कितनी गाड़ियां

इस साल कंपनियों को अपनी बिक्री में काफी अच्छी उमीदें हैं, लॉकडाउन की वजह से लंबे समय के बाद मार्केट ओपन हुई थी ।  साथ ही नए-नए मॉडल्स के आने से बिक्री में अच्छे रिजल्ट की उम्मीद कुछ जरूर दिखाई दी थी । इस रिपोर्ट में हम आपको पिछले महीने (अक्टूबर)में सबसे ज्यादा वाहनों की बिक्री करने वाली 5 बड़ी कंपनियों के बारे में आपको जानकारियां दे रहे हैं ।

मारुति सुजुकी(Maruti Suzuki) 

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने पिछले महीने (अक्टूबर) कुल 91,651  वाहनों की बिक्री की, जबकि बीते साल अक्टूबर महीने में कंपनी ने 1,28,027 वाहनों की बिक्री की थी। ऐसे में इस बार कंपनी को बिक्री में बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा है। हाल ही में कंपनी ने देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली हैचबैक का सिलेरियो को लॉन्च किया है, लेकिन इस बार ज्यादा कीमत के चलते ग्राहकों को थोड़ी निराशा भी हाथ लगी है

हुंडई (Hyundai)

देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई मोटर इंडिया को भी इस साल अपनी बिक्री में गिरावट देखने को मिली । कंपनी ने पिछले महीने(अक्टूबर)कुल 38,789  वाहनों की बिक्री की जबकि बीते साल अक्टूबर महीने में कंपनी ने 44,084 वाहनों की बिक्री की थी।

यह भी पढ़ें: 4.99 लाख से शुरू होने वाली नई Maruti Celerio को खरीदने के ये हैं 7 बड़े कारण, आप भी जानें

टाटा मोटर्स (Tata Motors)

कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स को पिछले महीने(अक्टूबर)अच्छी ग्रोथ अपनी सेल में देखने को मिली है,इस ग्रोथ में एक बड़ा हाथ हाल ही में आई सब-कॉम्पैक्ट SUV पंच की वजह से हुआ है, पिछले महीने टाटा ने कुल 25,748  वाहनों की बिक्री की जबकि बीते साल अक्टूबर महीने में कंपनी ने 18,822 वाहनों की बिक्री की थी।

किआ मोटर्स (Kia Motors)  

किआ मोटर्स भी तेजी से अपने पैर भारत में फैला रही है, इस समय यह देश की चौथी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बन गई है, कंपनी ने पिछले महीने(अक्टूबर)कुल 14231  वाहनों की बिक्री की जबकि बीते साल अक्टूबर महीने में कंपनी ने 16795 वाहनों की बिक्री की थी। इस बार कंपनी को अपनी सेल में गिरावट देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें: New Maruti Vitara Brezza लॉन्च से पहले आई नजर, सनरूफ से होगा लैस

महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra)

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले महीने अपनी बिक्री में बढ़त मिली है, कंपनी ने पिछले महीने(अक्टूबर)कुल 13,924  वाहनों की बिक्री की जबकि बीते साल अक्टूबर महीने में कंपनी ने 12,702 वाहनों की बिक्री की थी।

Source: FADA research