ये हैं देश की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारें, जानें किस कार को मिला नंबर वन का ताज

कार निर्माता कंपनियों ने अपनी पिछले महीने की सेल्स रिपोर्ट्स जारी कर दी हैं, कुछ कार कंपनियों की बिक्री बढ़ी है तो कुछ की बिक्री में कमी देखने को मिली है, लेकिन खास बात यह है कि प्रोडक्शन कम होने के बावजूद नवबंर महीने में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इस रिपोर्ट में हम आपको नवंबर में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों के बारे में जानकरी दे रहे हैं। अगर आप एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है और आप देश की बेस्ट सेलिंग कारों के बारे में जान सकते हैं।

1 Maruti Suzuki WagonR

नवबंर महीने में सबे ज्यादा बिकने वाली कारों में पहले नंबर पर मारुति वैगन-आर (WagonR) का जलवा बरकरार है। नवबंर महीने में मारुति ने वैगन-आर की 16853 यूनिट्स की बिक्री की है, जो पिछले साल इसी समय के दौरान नवंबर महीने की बिक्री से लगभग 600 यूनिटस् ज्यादा है। पिछले कुछ महीनों से वैगन आर बेस्ट सेलिंग कारों में शामिल रही है। मारुति वैगन-आर दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है।  दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 4.93 लाख रुपये से शुरू होती है।

2 Maruti Swift

बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर मारुति सुजुकी की ही स्विफ्ट (Swift) कार रही है मारुति ने नवंबर 2021 में 14568 यूनिट्स की बिक्री की। वहीं पिछले साल नवंबर 2020 में 18498 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। आपको यह भी बता दें कि ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग मिलने के बावजूद लोगों में स्विफ्ट का क्रेज कम होने की जगह बरकरार है। दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 5.85 लाख रुपये है। यह भी पढ़ें: मारुति के बाद अब इस कंपनी ने बढ़ा दिए दाम, जनवरी से महंगा पड़ेगा कार खरीदना

3 Maruti Alto

मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती छोटी कार Alto का क्रेज अब धीरे-धीरे कम होता नज़र आ रहा है, कभी पहले पायदान पर रहने वाली यह कार आज तीसरे नंबर पर जा पहुंची है। नवंबर में मारुति ने इस कार की 12812 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि पिछले साल नवंबर में ऑल्टो की 15321 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस कार में 800cc का इंजन लगा है। दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 3.15 लाख रुपये है। मारुति जल्द ही ऑल्टो का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जोकि अगले साल तक आएगा । 

4 Maruti Vitara Brezza

बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में में चौथे नंबर पर भी मारुति की विटारा ब्रेजा ही रही है का नेक्स्ट जनरेशन वर्जन लाने वाली है। नवंबर में ब्रेजा की 10760 यूनिट्स की बिक्री हुई। जबकि 2020 नवंबर में 7838 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। आपको बता दें कि कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में रही है। दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 7.61 लाख रुपये है। यह भी पढ़ें: Maruti ने फिर दिया ग्राहकों को झटका, अगले साल से महंगी होंगी कारें

5 Hyundai Creta

नंबर पांच पर है हुंडई क्रेटा। इस गाड़ी ने लोगों के दिलों का ऐसा जादू किया है की हर महीने यह टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में रहती ही है। हुंडई ने नवंबर 2021 में 10,300 क्रेटा की बिक्री की। जबकि पिछले साल नवंबर में क्रेटा का 12017 यूनिट्स की बिक्री की थी। इस समय क्रेटा पर सबसे ज्यादा 9 महीने तक का वेटिंग पीरियड है।