ये हैं भारत के टॉप 5 इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर ब्रांड्स, जानिये कौन है No.1

Ola S1, S1 Pro e-scooters purchase window to re-open on May 21

भारत में अब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स वाहनों ने अपनी रफ़्तार अब तेज कर दी है। लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का मार्केट शेयर भारत में तेजी से बढ़ रहा है। सोर्स के मुताबिक फरवरी में देश में टू-व्हीलर सेगमेंट ने कुल इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री में लगभग 60 फीसदी  बाजार हिस्सेदारी दर्ज की है। इस रिपोर्ट्स में हम आपको फरवरी में भारत के टॉप 5 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माताओं के बारे में।

Hero Electric

हीरो इलेक्ट्रिक ने फरवरी में भारत में 7,356 यूनिट्स की बिक्री की है। आपको बता दें कि पिछले साल फरवरी महीने के मुकाबले कंपनी की बिक्री में तीन गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है। हीरो इलेक्ट्रिक ने पिछले साल इसी अवधि के दौरान सिर्फ 2,194 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री की थी। हालांकि, इस साल जनवरी की तुलना में हीरो इलेक्ट्रिक की बिक्री में मामूली गिरावट देखी गई, जब ब्रांड ने 7,763 यूनिट्स की बिक्री की थी।  पहले दो महीनों के भीतर, कंपनी ने 15,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है। बिक्री की इस दर पर हीरो इलेक्ट्रिक इस साल अपनी बिक्री लगभग दोगुनी कर सकती है।

Okinawa Autotech

बात करें ओकिनावा ऑटोटेक की तो कंपनी ने इस साल जनवरी महीने के मुकाबले पिछले महीने 5,923 यूनिट्स के  साथ अपनी बिक्री में उछाल दर्ज की है। आपको बता दें कि यह पिछले साल फरवरी की तुलना में बिक्री में पांच गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी है जब यह सिर्फ 1,067 यूनिट्स की बिक्री कर सकी। अपमे ग्राहकों के लिए कंपनी अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, इस नए स्कूटर का नाम Okhi 90 होने की उम्मीद है । यह Ola S1 Pro (ओला एस1 प्रो) जैसे ई-स्कूटरों को टक्कर देगा। यह भी पढ़ें: Maruti Baleno को कड़ी टक्कर देने के लिए Hyundai i20 के दो नए वेरिएंट्स हुए लॉन्च

Ampere Vehicles

फरवरी में तीसरी सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी के रूप में अपनी जगह बनाने में Ampere Vehicles कामयाब रही है। पिछले महीने इसने 4,303 यूनिट्स की बिक्री की। जबकि पिछले साल इसी महीने में सिर्फ 806 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। यह कंपनी Reo (रियो), Reo Elite (रियो एलीट), Magnus EX (मैग्नस ईएक्स), Magnus Pro (मैग्नस प्रो) और Zeal (ज़ील) जैसे ईवी मॉडल बनाती है।

Ola Electric

Ola EV ने आते ही मार्केट में अपनी जबरदस्त पकड़ बनाई है। कंपनी ने पिछले महीने 3,904 यूनिट्स की डिलीवरी की और अपने प्रतिद्वंद्वी एथर एनर्जी को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गई। इस समय कंपनी एस1 और एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है।

Ather Energy

यह बेंगलुरु बेस्ड कंपनी है। कंपनी ने फरवरी में 2,229 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि जनवरी में 2,825 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस बार कंपनी की बिक्री में मामूली गिरावट दर्ज की गई है।