Auto News: ऑटो सेक्टर की 7 बड़ी खबरें जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

भारतीय ऑटो सेक्टर में इस हफ्ते काफी हलचल हुई है। कुछ बड़े लॉन्च की वजह से टू-व्हीलर से लेकर 4-व्हीलर मार्केट में रौनक आई है। लगातार हो रहे नए-नए लॉन्च से अब ग्राहकों के पास भी ज्यादा ऑप्शन हो गये हैं। अगर आप ऑटो सेक्टर में दिलचस्पी रखते है और गाड़ियों के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके काम की साबित हो सकती है।

Yamaha ने लॉन्च एडवांस्ड फीचर्स वाला खास स्कूटर

Yamaha ने भारत में अपने स्कूटर पोर्टफोलियो को बड़ा करने के लिए अपना नया हाइब्रिड स्कूटर RayZR को लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर में स्टाइलिश डिजाइन तो देखने को मिलता ही है साथ ही इसमें नई टेक्नोलॉजी भी शामिल हो गई है।  इस स्कूटर को दो वेरिएंट में पेश किया गया है, जिसमें RayZR 125 Fi हाइब्रिड और स्ट्रीट रैल हाइब्रिड शामिल हैं। Yamaha rayzr 125 Fi हाइब्रिड स्कूटर की कीमत 76,830 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)  से शुरू होती है। बात करें इस स्कूटर के इंजन की तो इसमें 125cc की क्षमता वाला एयर कूल्ड, फ़्यूल इंजेक्टेड सिंगल सिलिंडर इंजन मिलता है जोकि 8Hp की पावर और 10.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

TVS Apache RTR 200 4V अब नेपाल में हुई लॉन्च

टीवीएस मोटर ने अपनी पॉपुलर बाइक Apache RTR 200 4V को अब नेपाल में भी लॉन्च कर दिया है, नेपाल में टीवीएस की बाइक्स को खूब पसंद किया जाता है। इंजन की बात करें तो बाइक में 197.75 cc का दमदार इंजन दिया गया है। इसके साथ ही बाइक में तीन राइडिंग मोड्स भी मिलते हैं जिनमें- स्पोर्ट, अर्बन और रेन शामिल हैं। 

Royal Enfield Classic 350 हुई लॉन्च

Royal Enfield ने भारत में अपनी सबसे पॉपुलर मोटरसाइकिल Classic 350 के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया है। नया मॉडल पहले से ज्यादा फ्रेश और कई अच्छे फीचर्स से लैस है। आपको बता दें कि एक लंबे समय से इस मोटरसाइकिल का इन्तजार किया जा रहा है था। कंपनी ने इस मोटर साइकिल को कुल 5 वेरिएंट और 11 कलर्स के साथ पेश किया गया है। जिसकी शुरुआती कीमत 1,84,374 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है।

Ducati ने Panigale V4 और Diavel 1260 को किया लॉन्च

डुकाटी (Ducati) ने भारत में अपनी मोस्ट अवेटेड Diavel 1260 को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह एक स्पोर्ट्स क्रूजर बाइक है जो बेहतरीन डिजाइन के साथ दमदार फीचर्स के साथ है। कंपनी ने इसके दो वेरिएंट्स लांच किये है पहला “Diavel 1260” और दूसरा “1260 S” मॉडल है । Diavel 1260  स्टैण्डर्ड वैरिएंट है जो आपको डार्क स्टील्थ  कलर में मिलेगी  और इसकी एक्स-शोरूम कीमत 18.49 लाख रुपये रखी गई  है। जबकि इसके S वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 21.49 लाख रुपये है और यह डुकाटी बाइक रेड और थ्रिलिंग ब्लैक कलर में आपको मिल जाएगी।

Nissan Magnite ने बाजार में मचाई धूम

भारत में कम बजट वाली कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। लागातार इस सेगमेंट में नए-नए मॉडल्स लॉन्च हो रहे हैं। अब लोग प्रीमियम हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान कार से ज्यादा कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों की तरफ रुख कर रहे हैं। इस सेगमेंट में Nissan Magnite काफी ज्यादा पसंद की जा रही है। लॉन्च से लेकर अब तक Nissan Magnite की 60 हजार से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग्स हो गई है। कंपनी का दावा है कि, नई Nissan Magnite के टॉप वैरिएंट्स के XV और XV (प्रीमियम) को सबसे ज्यादा 60 प्रतिशत लोगों ने चुना है। इसके अलावां तकरीबन 30 प्रतिशत लोगों ने सीवीटी ऑटोमेटिक वैरिएंट का चुनाव किया है। 

Hyundai i20 N Line भारत में हुई लॉन्च

हुंडई मोटर इंडिया ने अपनी पॉपुलर प्रीमियम हैचबैक कार i20 का पावरफुल वर्जन i20 N Line को पेश किया था और अब कंपनी ने इस कार को लॉन्च कर दिया है। इस कार की कीमत 9,84,100 रुपये से लेकर 11,75,500 रुपये तक जाती है। N Line सीरिज की यह पहली कार है जो भारत में आई है। यूरोपियन मार्केट में हुंडई की N Line सीरिज काफी पॉपुलर है । i20 N Line में 1.0L का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है ।

Kia Seltos X-Line वेरिएंट भारत में हुआ लॉन्च

Kia india ने भारत में अपनी मिड-साइज एसयूवी Seltos के नए टॉप वेरिएंट X-Line को लॉन्च कर दिया है। हाल ही में कंपनी ने इस गाड़ी से पर्दा उठाया थाआकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 17.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है।