TVS के नए Jupiter 125 को खरीदने से पहले जानें इसकी 7 बड़ी खूबियां

फैमिली को ध्यान में रखते हुए TVS Motor ने भारत में अपना नया Jupiter 125 को हाल ही में लॉन्च किया है। इस स्कूटर का सीधा मुकाबला Honda Activa 125 और Suzuki Access 125 से होगा। यह स्कूटर एक दम नए इंजन और एक नए प्लेटफ़ॉर्म पर बेस्ड है। इतना ही नहीं इस स्कूटर में कई ऐसे फीचर्स भी मौजूद हैं जो इसे सेगमेंट में खास बनाते हैं। अगर आप नए Jupiter 125 को खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको इस स्कूटर को खरीदने के 7 बड़े कारण बता रहे हैं।

कीमत और वेरिएंट

नए Jupiter 125 में कुल चार कलर ऑप्शन मिलते हैं,जिनमें डॉन ऑरेंज, इंडिब्लू, प्रिस्टिन व्हाइट और टाइटेनियम ग्रे में शामिल हैं।  इस स्कूटर में तीन वेरिएंट मिलते हैं। इसके Drum ब्रेक वर्जन की कीमत 73,400 रुपये, Drum Alloy वेरिएंट की कीमत 76,800 रुपये और इसके Disc वेरिएंट की कीमत 81,300 रुपये रखी गई है।

डिजाइन

नए Jupiter 125 का डिजाइन में आपको मौजूदा Jupiter की थोड़ी झलक नज़र आती है। लेकिन इसमें थोड़ा नयापन भी दिया गया है। इसमें क्रोम का इस्तेमाल किया गया है जोकि इसे प्रीमियम देता है। इस स्कूटर की ज्यादातर बॉडी मैटल से बनी है, इसकी LED लाइट का अच्छा है और यहां पर क्रोम के साथ ग्लोसी ब्लैक फिनिश देखने को मिलती है। इसके दोनों रियर व्यू मिरर पर भी आप क्रोम देख सकते हैं। इसके टर्न इंडिकेटर्स के साथ क्रोम का इस्तेमाल किया है जो कि इस स्कूटर को प्रीमियम फील देते हैं। इस स्कूटर का साइड प्रोफाइल बेहतर है। इसकी टेल लाइट के साथ लगे टर्न इंडिकेटर्स काफी अच्छे नज़र आते हैं। नए Jupiter 125 का डिजाइन साफ़-सुथरा है जोकि फैमिली क्लास को पसंद आएगा।

आरामदायक सीट

नए Jupiter 125 की लम्बी सीट आपको पसंद आएगी साथ ही यह बेहद भी है। अगर आप ज्यादा लम्बी राइड करना पसंद करते हैं तो यह सीट सॉफ्ट होने की वजह से आपको निराश नहीं करेगी। सिटी और हाइवे पर भी आप इसकी राइड का मज़ा ले पायेंगे।

2 हेलमेट रखने की जगह

आमतौर पर स्कूटर की सीट के नीचे एक ही हेलमेट रखते की सुविधा होती है लेकिन नए Jupiter 125 में अंडर सीट स्टोरेज 32 लीटर का है जिसकी वजह से आप 2 फुल फेस हेलमेट आप यहां रख सकते हैं। इतना स्पेस आपको किसी और स्कूटर में देखने को नहीं मिलेगा। हेलमेट के अलावा आप कोई और जरूरी सामान भी रख सकते हैं।

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

इस स्कूटर में एनालॉग के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, इसमें कई तरह की जानकारियों देखने को मिलती हैं। डिस्प्ले बेहद शार्प और क्लीन है जिसे रीड करना भी काफी आसान है।

फ्यूल डलवाना हुआ आसान

अक्सर स्कूटर में फ्यूल डलवाने के लिए या तो आपको स्कूटर के बैक साइड पर लगी कैप को ओपन करके डलवाना पड़ता है या फिर सीट ऊपर करके फ्यूल डलवाना पड़ता है, लेकिन नए Jupiter 125 में फ्यूल डलवाने के लिए फ्रंट में ही इसका ऑप्शन दिया है जोकि एक अच्छा फीचर है। फ्रंट में एक छोटा बॉक्स मिलता है, जहां आप अपना मोबाइल फोन भी रख सकते हैं।इसके अलावा मोबाइल चार्जर की भी सुविधा दे दी गई है है।

परफॉरमेंस में है दम

नए TVS Jupiter में 124.8cc का इंजन दिया है, जो कि 8.3PS की पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें Eco thrust fuel injection (ETFi) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जिसकी वजह से 15 फीसदी ज्यादा माइलेज मिलती है। सिटी और हाइवे के हिसाब से यह इंजन बेहतर परफॉरमेंस देने का भरोसा देता है। इसके फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक मिलते हैं और ब्रेकिंग के मामले यह वाकई इम्प्रेस करता है। पावर और पिकअप के मामले यह स्कूटर बेहतर है और आसानी से 0-60kmph की रफ़्तार पकड़ लेता है। इसकी हैंडलिंग और राइड क्वालिटी बढ़िया है। डेली यूज़ के लिए यह एक आदर्श स्कूटर बन सकता है। नए Jupiter 125 में 12 इंच के टायर्स लगे हैं जिन्हें स्पोर्टी फील देते हैं ये ड्यूल कलर वाले एलॉय व्हील्स.ये दिखने में काफी आकर्षित नज़र आते हैं। इसकी राइड इम्प्रेस करती है।