भारत में 20 जनवरी को लॉन्च होगी Toyota Hilux, जानें इसकी खूबियां

Toyota Hilux

Toyota Hilux (टोयोटा हिलक्स) को आधिकारिक तौर पर भारत में 20 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। यह पिकअप ट्रक खरीदारों के एक खास समूह को काफी अपील करेगा। टोयोटा हिल्क्स का कई दशकों का लंबा इतिहास है और दुनियाभर में कई हजार यूनिट्स की बिक्री हो सकती है। हालांकि भारत में यह प्रोडक्ट पहली बार लाया जा रहा है। संभवत: टोयोटा को लगता है कि भारतीय ग्राहक यहां बड़े और बोल्ड वाहनों को कितना महत्व दे रहे हैं।

Toyota Hilux IMV-2 प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर जैसे बेहद लोकप्रिय मॉडलों को भी आधार बनाता है। लेकिन हिलक्स कई मोर्चों पर इनसे अलग है।
यह भी पढ़ेंः ये हैं सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें, जानें इनकी कीमत और खासियत

Toyota Hilux का डिजाइन
टोयोटा के हिलक्स के फेस पर एक बड़ा हेक्सागोनल ग्रिल है और डीआरएल के साथ व्यापक एलईडी हेड लाइट्स हैं। 18-इंच के अलॉय व्हील्स पर खड़े होने और आसान केबिन एक्सेस के लिए साइड-स्टेप के साथ पिकअप में पीछे की तरफ LED टेल लाइट यूनिट्स भी हैं। आयामों के संदर्भ में बात करें, तो हिल्क्स डुअल-कैब संस्करण की लंबाई 5,325 मिमी, चौड़ाई 1,855 मिमी और ऊंचाई 1,865 मिमी है।

Toyota Hilux का केबिन
वे दिन गए, जब पिकअप ट्रकों को केवल वर्कहॉर्स के रूप में माना जाता था। लेटेस्ट हिलक्स में आठ इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के लिए सपोर्ट मौजूद है। इसमें स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल जैसी अन्य सुविधाओं के साथ लोड होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः Yezdi Roadster, Scrambler और Adventure बाइक भारत में लॉन्च, जानें इनकी खूबियां

Toyota Hilux के फीचर्स
टोयोटा ने अभी तक भारत में चलने वाली हिल्क्स के स्पेसिफिकेशंस की पुष्टि नहीं की है। यह उम्मीद की जाती है कि कंपनी की लेटेस्ट 2.8-लीटर डीजल यूनिट द्वारा संचालित होगी जो 204 Hop का उत्पादन करने में सक्षम होगी और 500 nm का अधिकतम टॉर्क प्रदान करती है। ट्रांसमिशन विकल्पों में सिक्स-स्पीड मैनुअल और सिक्स-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट शामिल होने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंः Komaki Ranger इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक की जानकारी आई सामने, 250km होगी इसकी रेंज