Toyota Innova Electric अवतार में आई सामने, जानें कब होगी इंडिया में सेल

Toyota Innova electric concept
Toyota Innova electric concept

दुनिया की वरिष्ठ ऑटोमोबाइल कंपनी Toyota ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में Innova EV की झलक दिखाई है। यह झलक इंडोनेशिया इंटरनेशनल मोटर शो के दौरान देखने को मिली है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसे आधिकारिक तौर पर पेश भी किया जाएगा। शो के दौरान नई Innova EV कार की कुछ तस्वीरें देखने को मिली हैं। फिलहाल कंपनी द्वारा इस नई कार को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन यह बात साफ है कि यह भविष्य की एक शानदार EV कार बनने वाली है। आइए जानते हैं, इंटरनेशनल मोटर शो के दौरान मिली तस्वीरों के अलावा Innova EV में क्या कुछ खास हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः Realme ने भारत में लॉन्च किया Semi-Automatic Washing Machines, एंटी-बैक्टीरियल टेक्नोलॉजी से है लैस

Toyota Innova EV

नयी Toyota Innova EV को लेकर ज्यादा जानकारी बहार नहीं आयी है। लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा की इनोवा इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कंपनी के दूर के लक्ष्य को दर्शाता है। जानकारी के लिए बता दें कि, इनोवा इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट मौजूदा जारी जनरेशन MPV पर काम करता है। यह कंपनी द्वारा पहले पेश की जा चुकी इनोवा क्रिस्टा में उपयोग होता है। खास बात यह है की नई EV अगली पीढ़ी की कार होने के बजाय भारत में मौजूद INNOVA की तरह ही लगती है।

कैसा है डिज़ाइन

कार के डिज़ाइन की बात करें तो यह पहले पेश की गयी इनोवा कार जैसा है। कुछ नए बदलाव ज़रूर देखने को मिलेंगे। बता दें कि,तस्वीरों में कार का ग्रिल पूरी तरह से बंद है और थोड़ा बदला हुआ बम्पर देखने को मिल रहा है। अगर फ्रंट लुक को देखें, तो अंदाज़ बदला नजर आता है। कार के टायर का डिज़ाइन साथ ही एलाय भी अलग और नए नजर आ रहे हैं। साथ ही पीछे की तरफ एक इलेक्ट्रिक बैज भी मौजूद है। यह देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह गाड़ी पूरी तरह इलेक्ट्रिक कंसेप्ट पर आधारित होगी। जिसका सीधा मतलब यह है कि यह प्लग इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन की तरह नहीं होगी।

जिस प्रकार की तस्वीरें सामने आयी है उसके मुताबिक ईको मीटर के साथ एक अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर कार में देखा गया है। हालांकि, यह डिजिटल तकनीक वाला नहीं एनालॉग मीटर है। इसके साथ ही कार में EV को मद्देनज़र रखते हुए टैकोमीटर भी दिया हुआ है।

इंफोटेनमेंट स्क्रीन पर कार की जानकारी, जैसे बैटरी, रेंज, स्पीड और गियर शिफ्ट को देखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि, इस नई EV कांसेप्ट इनोवा में बैठने की व्यवस्था पुरानी कार की तरह ही होगी, जिसके केबिन पहले की तरह ही होंगे।

यह भी पढ़ेंः सबसे छोटा और सबसे किफायती Triumph Tiger Sport 660 भारत में लॉन्च, तब भी कीमत 8.95 लाख रुपये

बताते चले कि, जकार्ता में दिखाए गए इनोवा ईवी कॉन्सेप्ट को केवल ग्राहकों के कार के प्रति रुझान देखने के लिए किया गया था। साथ ही कंपनी पहले इंडोनेशिया में इनोवा हाइब्रिड को उतारेगी, उसके बाद ही यह कार भारतीय बाजार में देखने को मिलेगी।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display