Toyota Innova Zenix जल्द होगी लॉन्च, नए लुक और बढ़िया माइलेज के लिए होगी बेस्ट

कार के इस मॉडल में हाइब्रिड तकनीक होगी। यह 2.0L पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगा।

Toyota Innova Zenix
Toyota Innova Zenix

Toyota Kirloskar Motor इस साल के आखिर तक या आने वाले 2023 की शुरुआत में एक नई हाइब्रिड एमपीवी लॉन्च करने वाली है। हालांकि कंपनी ने फिलहाल कार को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन बताया जा रहा है कि Toyota ने हाल ही में भारत में दो नाम के साथ ट्रेडमार्क करवाया है। जिसमें Toyota Innova HyCross और Toyota Innova Zenix कार शामिल है। वहीं सामने आया है कि कंपनी इसमें से एक का उपयोग आने वाली नई हाइब्रिड एमपीवी के लिए कर सकती है।

भारत में Innova HyCross नाम से आएगी कार

रिपोर्ट्स की मानें तो इनोवा जेनिक्स नाम का इस्तेमाल एमपीवी के रेंज-टॉपिंग ट्रिम या हाइब्रिड वेरिएंट के लिए किये जाने की उम्मीद है। वहीं कंपनी ने पहले ही इंडोनेशिया, फिलीपींस और मलेशिया जैसे बाजारों में नए नाम की नेमप्लेट के साथ रजिस्ट्रेशन किया है। कार को लेकर अटकलें यह भी है कि कंपनी केवल भारत में Innova HyCross नाम से कार पेश करेगी। जबकि इनोवा जेनिक्स विदेशी बाजारों में सामने आएगी।

Toyota Innova Zenix
Toyota Innova Zenix

यह भी पढ़ें: मिलिए भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 कॉम्पैक्ट SUV से, पहले नंबर पर इस गाड़ी ने जीता दिल

पहले से यह होंगे बदलाव

मौजूदा Innova Crysta से तुलना की जाए तो नया मॉडल काफी अलग होगा। इसमें लंबा व्हीलबेस और बड़ा केबिन स्पेस मिलने की बात सामने आई है। बता दें कि फिलहाल मौजूदा मॉडल में लैडर-फ्रेम चेसिस और आरडब्ल्यूडी लेआउट मिलता है। जबकि 2022 टोयोटा इनोवा जेनिक्स को एक नए रूप में लाया जाएगा जिसमें मोनोकॉक प्लेटफॉर्म और एफडब्ल्यूडी सेटअप डिजाइन देखने को मिलेगा। नया आर्किटेक्चर टोयोटा के ग्लोबल टीएनजीए-सी/जीए-सी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकता है। नई टोयोटा हाइब्रिड एमपीवी 2850 मिमी लंबे व्हीलबेस पर आएगी और इनोवा क्रिस्टा की तुलना में ज्यादा केबिन स्पेस वाली होगी। मॉडल का डिजाइन और स्टाइल नई वेलोज़ एमपीवी से लेने की बात भी कही गई है।

बताते चलें कि मॉडल में हाइब्रिड तकनीक होगी। यह 2.0L पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगा। कंपनी इसे अपने नए THS II (टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम II) के साथ लेकर आने वाली है। जिसमें ट्विन-मोटर सेटअप है, जो इसके उच्च ‘स्टेप-ऑफ’ टॉर्क और ईंधन क्षमता को बढ़ाने के लिए कारगर है। वहीं नई टोयोटा कार को 1.8 लीटर हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: तहलका मचाने आ रही हैं नई Swift, इस साल देगी दस्तक! लीक हुई ये खास बातें


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।