Toyota ला रहा दो सीटों वाली ईवी C+pod, फुल चार्ज में 160Km है इसकी रेंज

Toyota C+pod

अगर आप शहरी क्षेत्र के लिए एक इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicle) की तलाश कर रहे हैं, तो बाजार में Toyota का दो सीटों वाली ईवी C+pod धमाल मचाने आ रही है। हालांकि जब इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) की बात होती है, तो यह स्पेस, आराम, रेंज और स्टाइल के बारे में नहीं होता है। इसे दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे clean mobility के विकल्पों के रूप में देख जा रहा है। जीरो एमिशन मोबिलिटी की ओर बढ़ते हुए टोयोटा सी+पॉड (C+pod) शहरी सीमा के भीतर खरीदारों के लिए एक विकल्प हो सकता है।

इसे पहली बार जापान में कॉरपोरेट और नगर निगम के ग्राहकों के लिए दिसंबर 2020 में पेश किया गया था। टोयोटा सी+पॉड (Toyota C+pod) अब देश में व्यक्तिगत खरीदारों के लिए भी उपलब्ध होगा। टोयोटा ने जानकारी दी है कि सी+पॉड (C+pod) को पूरे जापान में लीज कॉन्ट्रैक्ट के जरिए पेश किया जाएगा।
यह भी पढ़ेंः Hyundai Venue facelift अगले साल हो सकती है लॉन्च, जानें क्या होंगे बदलाव

क्या है Toyota C+pod?

Toyota C+pod टू-सीटर मोबिलिटी विकल्प है, जो एक मिनी वाहन से भी छोटा है। सी+पॉड पूरी तरह से बैटरी द्वारा ऑपरेट होता है। कई दोहरे और तीन-टोन रंग विकल्पों में उपलब्ध है। Toyota C+pod को 9.06 kWh लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है और आदर्श परिस्थितियों में इसकी क्रूजिंग रेंज लगभग 150km है। अधिकतम स्पीड 60 km प्रति घंटे है। C+pod शहरों के लिए ज्यादा व्यावहारिक है।

यह अल्ट्रा कॉम्पैक्ट है। इसकी लंबाई 2,490 मिमी है, इसकी चौड़ाई 1,290 मिमी है और यह 1,550 मिमी लंबा है। टाटा नैनो 3,164 मिमी लंबी थी, जिसकी चौड़ाई 1,750 मिमी थी और यह 1,652 मिमी लंबी थी। सी+पॉड का टर्निंग रेडियस भी सिर्फ 3.9 मीटर है, जिसका मतलब है कि मुश्किल परिस्थितियों में ईवी को बनाना आसान होगा। स्टाइल के मामले में टोयोटा सी+पॉड एलईडी हेड लाइट्स और एलईडी टेल लाइट्स के साथ आता है। चार्जिंग इनलेट हेड लाइट के बीच स्थित होता है और बाहरी पैनल EV के समग्र वजन को कम करने के लिए प्लास्टिक के बने होते हैं।
यह भी पढ़ेंः Hero Electric ने लॉन्च किया सस्ता ऑप्टिमा एचएक्स स्कूटर, कीमत 55,580 रुपये

Toyota C+pod के फीचर्स

सी+पॉड की आंतरिक केबिन की चौड़ाई 1,100 मिमी है। टोयोटा का दावा है कि एक ड्राइवर और एक यात्री के लिए एक दूसरे के बगल में आराम से बैठने के लिए पर्याप्त जगह है। बीच में स्थित मुख्य ड्राइवर डिस्प्ले के साथ डैशबोर्ड में सफेद और काले रंग की थीम है। इसके ठीक नीचे एक स्टैक एयर कंडीशनिंग के लिए कंट्रोल स्विच को ऊपर उठाता है।

टोयोटा का कहना है कि C+pod एक ऐसी संरचना का उपयोग करता है, जो ऊर्जा का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल करता है। इसमें स्मार्ट सुरक्षा प्रणाली का भी इस्तेमाल किया गया है। टोयोटा का दावा है कि 200V/16A आउटलेट का उपयोग करने पर सी+पॉड को लगभग पांच घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है, जबकि 200V/6A आउटलेट का उपयोग करने पर यह लगभग 16 घंटे तक चला जाता है।
 यह भी पढ़ेंः अर्थ एनर्जी की इलेक्ट्रिक स्कूटर Glyde SX और Glyde SX+ जल्द आएगी बाजार में, फुल चार्ज में मिलेगी 150km तक की रेंज