अब Toyota की गाड़ियां खरीदना होगा महंगा, 1 अप्रैल से कीमतों में होगी बढ़ोतरी

देश की प्रमुख कार निर्मता कंपनी टोयोटा (Toyota) ने भी ऐलान कर दिया है कि एक अप्रैल से उनकी गाड़ियों के दाम बढ़ने जा रहे हैं। कंपनी ने यह कदम लागत का बोझ कम करने के लिए  उठाया है। कंपनी ने कहा, ”ऐसे मुश्किल समय में हमारा प्रयास रहा कि हम आंतरिक उपायों से लागत का असर सह लें। अत: बेहद छोटा हिस्सा कीमतों में वृद्धि के रूप में व्यवस्थित किया जा रहा है।”

हालांकि कंपनी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि कारों की कीमत में कितना इजाफा किया जाएगा। ये अलग अलग मॉडलों पर निर्भर करेगा कि, उनकी कीमत कितनी बढ़ती है। भारत में टोयोटा इस समय अर्बन क्रूजर, यारिस, ग्लान्ज़ा कैमरी, vellfire, इनोवा और फार्च्यूनर जैसी गाडियां बेचती है। यानी अगर दाम बढ़े तो अगले महीने से इसका सीधा असर सिर्फ और सिर्फ ग्राहकों की जेबी पर ही पड़ेगा, ऐसे में अगर आप टोयोटा की कोई गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो अभी भी आपके पास समय है एक्स्ट्रा पैसे बचाने का।

Maruti, निसान और Renault ने दाम बढ़ाने का किया ऐलान

इससे पहले मारुति सुसुकी, निसान इंडिया और रेनो इंडिया ने भी ऐलान कर दिया है एक अप्रैल से उनकी गाड़ियां महंगी होने जा रही हैं। इन कंपनियों ने यह नहीं बताया कि किस मॉडल पर कितने दाम बढ़ाए जायेंगे, लेकिन कारों के दाम उनके वेरिएंट्स के हिसाब से तय किये जायेंगे।

दाम बढ़ाने के पीछे कंपनियों ने बताया है कि स्टील, एल्यूमीनियम और प्लास्टिक की कीमतों के बढ़ने की वजह से हमें भी अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। इससे पहले रेनो ने इसी साल जनवरी महीने में अपनी कारों की कीमतों को बढ़ाया था। तब कंपनी ने अपने लाइन-अप में 28,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी। उस समय कंपनी ने कोविड-19 महामारी के कारण कच्चे माल की कीमतों के बढ़ने का हवाला दिया था।