TRAI ने बना दी है लिस्ट, यहां देखें Jio, Airtel, Vi, BSNL और MTNL के 30 दिन या महीने पर के प्रीपेड प्लान

TRAI वेबसाइट पर उन प्लान को भी लिस्ट किया गया है जो पुरे महीने की वैलिडिटी के साथ आते हैं।

TRAI Listed 30 days Recharge plan list
TRAI Listed 30 days Recharge plan list

Telecom Regulatory Authority of India ने भारत में मौजूद सभी टेलीकॉम कंपनियों के 30 दिन के प्रीपेड रिचार्ज प्लान को अपनी वेबसाइट पर लिस्ट कर दिया है। जिसकी मदद से TRAI वेबसाइट पर अब आप Jio, Airtel, Vi, BSNL और MTNL के 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्रीपेड प्लान को देख सकते हैं। इसके साथ ही वेबसाइट पर उन प्लान को भी लिस्ट किया गया है जो पुरे महीने की वैलिडिटी के साथ आते हैं। तो, आइये, आगे जानते हैं कि TRAI की वेबसाइट पर कौन से प्रीपेड प्लांस लिस्ट किए गए हैं।

क्यों लिया था TRAI ने ये फैसला

TRAI ने यह फैसला यूजर्स की मांग को लेकर लिया था। कुछ समय पहले सामने आया था कि यूजर्स टेलीकॉम कंपनियों के 28 दिनों के Prepaid Recharge Plans से खुश नहीं है। वे 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान चाहते हैं, जिसके चलते TRAI ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए थे कि वे जल्द से जल्द 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान पेश करें। इस ऐलान के बाद सबसे पहले BSNL और MTNL ने 30 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान पेश किये थे। जिसके बाद निजी टेलीकॉम कंपनियों ने भी 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ प्लान की पेशकश की थी। 

जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल सभी टेलीकॉम कंपनियां 30 दिनों की वैलिडिटी वाले रिचार्ज प्लान पेश करती हैं, जिसे TRAI की वेबसाइट पर लिस्टेड देखा जा सकता है। इसके साथ ही वेबसाइट पर आपको वो रिचार्ज प्लान भी दिखेंगे, जो महीने की समान तारीख को रिचार्ज किए जाते हैं। यानी कि अगर आपने 1 तारीख को रिचार्ज किया है, तो आप अगली 1 तारीख को ही रिचार्ज करेंगे।

यह भी पढ़े: BSNL के बेस्ट प्रीपेड प्लांस, मिलती है 80 दिनों से ज्यादा की वैलिडिटी और सबकुछ फ्री

यहां देखें लिस्ट:

Airtel 

अगर टेलीकॉम कंपनी एयरटेल की बात करें तो कंपनी यूजर्स को 128 रुपये और 131 रुपये वाले प्रीपेड प्लान ऑफर करती है। जहां 128 वाले प्लान में 30 दिन की वैलिडिटी मिलती है, जबकि 131 वाले प्लान में पूरे महीने की वैलिडिटी मिलती। बता दें कि इन प्लांस के साथ टॉक टाइम नहीं दिया जाता है। 

Airtel Prepaid plans with 2Gb data
Airtel

Vodafone Idea

वोडाफोन आइडिया Vi के प्लान की बात करें तो इसमें यूजर्स को 137 रुपये और 141 रुपये के प्रीपेड प्लान मिलते हैं, जहां 137 वाले प्लान में 30 दिनों की वैलिडिटी मिलती है, तो 141 वाले प्लान में पूरे महीने की वैलिडिटी दी जाती है। खास बात यह है कि प्लान में कंपनी 10 ऑन नाइट फ्री मिनट भी ऑफर करती है।

Vodafone Idea
Vodafone Idea

यह भी पढ़े: क्यों इतनी धीमी चाल चल रहा है BSNL, जानें कब आएगा 4G

Jio

Reliance Jio भी दो तरह के प्रीपेड प्लान पेश करती है। जिसमें 296 रुपये के प्लान में 30 जनों की वैलिडिटी मिलती है, जबकि 259 रुपये वाले प्लान में पूरे महीने की वैलिडिटी मिलती है। पहले प्लान में यूजर्स को 25 जीबी डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है। जबकि 259 वाले मंथली प्लान में 1.5 जीबी डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दी जाती है।

Jio
Jio

BSNL

भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी भी यूजर्स के लिए दो प्रीपेड प्लान पेश करती है। जिसमें 197 रुपये वाले प्लान में 39 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। जबकि 229 रुपये वाले प्लान में पूरे महीने की वैलिडिटी दी जाती है। जहां 197 वाले प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ 100 SMS प्रतिदिन और 2GB डाटा मिलता है। वहीं, 229 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 2GB डाटा सहित 100 एसएमएस प्रतिदिन दिए जाते हैं।

MTNL

अगर एमटीएनएल के प्लान की बात करें तो कंपनी 97 रुपये और 191 रुपये के प्रीपेड प्लान पेश करती है। जिसमें 97 प्लान में 30 दिनों की वैलिडिटी और 191 वाले प्लान में पूरे महीने की वैलिडिटी मिलती है। 

यह भी पढ़े:200 रु में Jio, Airtel और Vodafone Idea के ये रिचार्ज प्लांस, मिलेगा 2GB डाटा, फ्री कॉलिंग सहित बहुत कुछ


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।