TRAI का टेलीकॉम कंपनियों को आदेश, अब 28 नहीं 30 दिनों की होगी वैलिडिटी वाला रिचार्ज प्लान

prepaid mobile recharge plans

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने कहा कि सेलुलर सेवा ऑपरेटरों को 30 दिनों की वैधता के साथ प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज प्लान (prepaid mobile recharge plans) प्रदान करना होगा। इस कदम से एक वर्ष के दौरान ग्राहक द्वारा किए गए रिचार्ज की संख्या में कमी आने की उम्मीद है और इस प्रकार पैसों की बचत भी होगी।

दूरसंचार ऑपरेटर 28 दिनों की वैधता के साथ प्रीपेड रिचार्ज प्लान प्रदान करते हैं, जिससे ग्राहकों के लिए एक वर्ष में 13 मंथली रिचार्ज होते हैं। ट्राई ने एक अधिसूचना में कहा कि प्रत्येक दूरसंचार सेवा प्रदाता कम से कम एक प्लान वाउचर, एक विशेष टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर की पेशकश करेगा, जिसकी वैधता 30 दिनों की होगी। इसके अलावा, दूरसंचार कंपनियों को नियमों की अधिसूचना की तारीख से 60 दिनों के भीतर आदेश का पालन करना अनिवार्य किया गया है।
यह भी पढ़ेंः Digital voter ID card को आसानी से कर सकते हैं डाउनलोड, जानें सबसे आसान तरीका

हाल की एक रिपोर्ट में ट्राई ने कहा कि देश का दूरसंचार ग्राहक आधार (telecommunications subscriber base) नवंबर, 2021 के अंत तक मामूली रूप से बढ़कर 1.19 बिलियन हो गया, जिसमें रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने अपने उपयोगकर्ता आधार का विस्तार किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो ने 20,19,362 ग्राहकों की शुद्ध वृद्धि के साथ मोबाइल सेगमेंट में वृद्धि के मामले में सबसे आगे रहा है। अब इसके कुल ग्राहक आधार 428 मिलियन से अधिक हो गया। भारती एयरटेल ने 13,18,251 नए मोबाइल ग्राहक जोड़े।

Vodafone Idea (VI) के ग्राहकों की संख्या लगातार घट रही है। कंपनी ने नवंबर में 18,97,050 ग्राहकों को खो दिया और इसका कुल ग्राहक आधार गिरकर 267.12 मिलियन हो गया। सरकारी दूरसंचार कंपनियां बीएसएनएल और एमटीएनएल भी नवंबर में ग्राहक हासिल करने में विफल रहीं। बीएसएनएल ने 2,40,062 मोबाइल ग्राहक खो दिए, जबकि एमटीएनएल ने 4,318 कनेक्शन खो दिए।
यह भी पढ़ेंः Jio vs Airtel vs Vi: डेटा खत्म होने पर ये हैं बेस्ट डेटा बूस्टर प्लान, यहां जानें पूरी डिटेल