Triton EV लॉन्च करेगी Hydrogen Electric Scooter, मिलेगी 175 km की शानदार रेंज, जल्द शुरू होगी बुकिंग

इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) में प्लग के विपरीत हाइड्रोजन से चलने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल हाइड्रोजन को स्टोर करने के लिए क्रायोजेनिक टैंक का उपयोग करते हैं

Triton Hydrogen Electric Scooter

ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल (Triton Electric Vehicle) ने हाइड्रोजन पर चलने वाली अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन का खुलासा किया है। कंपनी ने घोषणा की है कि Hydrogen Electric Scooter के लिए बुकिंग इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएगी। वैसे, भारत सरकार को भी लगता है कि ग्रीन हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है और सरकार देश को ग्रीन हाइड्रोजन का वैश्विक केंद्र बनाना चाहती है।

175 km की मिलेगी रेंज

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) में प्लग के विपरीत हाइड्रोजन से चलने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल हाइड्रोजन को स्टोर करने के लिए क्रायोजेनिक टैंक का उपयोग करते हैं, जिसका उपयोग हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं को बिजली देने के लिए किया जाता है। आमतौर पर इसे भरने में केवल 4-5 मिनट लगते हैं। इससे कीमती समय की भी बचत होती है। यह हाइड्रोजन से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की सबसे बड़ी यूएसपी में से एक है। उदाहरण के लिए ट्राइटन के हाइड्रोजन से चलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4 मिनट ईंधन भरा जा सकता है। टैंक भरने पर 175 km की दूरी होने का दावा किया गया है।

यह भी पढ़ेंः Mahindra की नई Bolero Maxx Pik-Up लॉन्च, 25000 रुपये के डाउन पेमेंट पर उपलब्ध

Triton Hydrogen Electric Scooter

ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल के फाउंडर और एमडी हिमांशु पटेल के मुताबिक, आज हम जो स्कूटर डिजाइन पेश कर रहे हैं, ये रिसर्च और डेवलपमेंट कार्य के बाद भारतीय यातायात की परिस्थितियों के अनुसार बनाए गए हैं। स्टाइल के अलावा हमारा स्कूटर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। ये डिजाइन बच्चों के लिए भी सुरक्षित हैं। ईवी सुरक्षा के बारे में बात करते हुए ट्राइटन इलेक्ट्रिक व्हीकल के फाउंडर और एमडी हिमांशु पटेल कहते हैं कि हम ट्राइटन ईवी (Triton EV) में बेस्ट-इन-क्लास, सुरक्षित और स्वच्छ-ईंधन से चलने वाले वाहनों के उत्पादन की दिशा में काम कर रहे हैं, जो सुरक्षा के साथ-साथ एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करेंगे। ट्राइटन ईवी में हम कुछ प्रोडक्ट के साथ आने से पहले आरएंडडी में क्वालिटी समय बिताने में विश्वास करते हैं। हमने स्कूटर और तिपहिया वाहनों के लिए हाइड्रोजन ईंधन को चुना है, क्योंकि हम पर्यावरण के महत्व को भी समझते हैं।

यह भी पढ़ेंः नई Honda Activa Premium एडिशन से उठा पर्दा, स्पोर्टी लुक और कमाल के फीचर से लैस