इंटरनेट स्पीड से परेशान शख्स ने खुद शुरू की ब्रॉडबैंड सेवा, सरकार ने किया 21 करोड़ देने का ऐलान

जनाब को गुस्सा आ गया और इन्होंने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसके बारे में अनुमान लगाना भी मुश्किल है।

कई बार इंसान का गुस्सा उसे बड़े मुकाम पर भी पहुंचा देता है। यह बात एक शख्स ने सही साबित करके दिखाई है। हम आज जिस शख्स की बात करने वाले हैं उनका गुस्सा ही उन्हें एक बड़े मुकाम पर ले आया है। काफी समय पहले की बात है जब वह अपने घर के आस-पास Internet Service से परेशान थे। दरअसल उनके एरिया में कंपनी अच्छी Internet Speed नहीं दे रही थी। अब ऐसे में एक आम इंसान किसी दूसरी कंपनी की तरफ रुख कर सकता है। लेकिन इन जनाब को गुस्सा आ गया और इन्होंने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसके बारे में अनुमान लगाना भी मुश्किल है। बता दें कि शख्स ने इस कारनामे से अपने आसपास के रहने वालों से लेकर बहुत बड़े तबके को खुशी दी है। इसके साथ ही सरकार भी इस कारनामे से बेहद खुश है और शख्स को करीब  21करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। आइये, आपको इस स्टोरी में पूरे मामले के बारे में विस्तार से बताते हैं।

शुरू कर दी खुद की जबरदस्त इंटरनेट सर्विस

हम शुरुआत से जिस शख्स की बात कर रहे हैं उनका नाम जार्ड मौच है। जो मिशिगन ग्रामीण इलाके के रहने वाले हैं। इन्होंने प्राइवेट फाइबर Internet सर्विस की खराबी को सुधार दिया है। दरअसल उनके इलाके में काफी स्लो स्पीड से इंटरनेट चलता था। इस समस्या को सुलझाने के लिए उन्होंने खुद बीड़ा उठाया। आपको बता दें कि जार्ड मौच एक वरिष्ठ नेटवर्क आर्किटेक्ट के रूप में काम करते हैं, साल 2002 में वह अपने घर लौट आए थे, लेकिन उनके इलाके में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा दुरुस्त नहीं थी। इसकी वजह से उन्हें खराब सर्विस मिल रही थी। उन्होंने समस्या का निदान करने के लिए करीब एक करोड़ से ज्यादा का खर्च किया और अपनी (Private Internet) इंटरनेट सर्विस कंपनी बनाई। इस काम को करने के लिए उन्हें लगभग 4 साल लगे और अब मौच की फाइबर टू द होम ब्रॉडबैंड सर्विस लीमा टाउनशिप और साइको टाउनशिप के कुछ क्षेत्रों में बढ़िया काम करती है। बताया गया है कि कुछ समय में ही इस सर्विस से काफी लोग जुड़ गए हैं।  साथ ही यह सेवा 5 किलोमीटर के दायरे में फैल गई है।

यह भी पढ़ेंः Vodafone Idea के इन प्रीपेड प्लांस में मिलेगा 75GB एक्स्ट्रा डाटा, जानें कीमत और बेनिफिट्स

सरकार ने किया 21 करोड़ देने का ऐलान

मौच के इस बेहतरीन काम के बाद उनके इलाके में रहने वाले लोगों का ही भला नहीं हुआ, इससे सरकार भी प्रभावित हुई। मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक उनके इस बेहतरीन काम को देखते हुए सरकार ने उन्हें 2.6 मिलियन डॉलर यानी लगभग 21 करोड़ की राशि देने का ऐलान किया है। आखिर में आपको बता दें कि मौच द्वारा शुरू की गई इंटरनेट सर्विस $55 के खर्च में 100 एमबीपीएस की स्पीड ऑफर करती है। वही, वहां मौजूद अन्य कंपनियां $79 में 1gbps की इंटरनेट स्पीड प्रदान करती है। आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि जिस जगह पर इंटरनेट सर्विस शुरू की गई है, वह यूजर्स से केवल इंटरनेट उपयोग करने का ही चार्ज लिया जाता है, जबकि कोई और एक्स्ट्रा टैक्स नहीं लिया जाता। 

यह भी पढ़ेंः Jio के इस प्लान में मिलेंगे धमाकेदार फायदे, हर दिन 2GB डेटा के साथ अनलिमिटेड करें कॉल


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।