TVS iQube ने बिक्री में मामले में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पीछे छोड़ा, बिक्री में हुआ 2700 फीसदी का इजाफा

इस समय देश में तेजी से इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हो रहे हैं, क्योंकि आने वाला जमाना इलेक्ट्रिक वाहनों का ही होगा, इसलिए तैयारी अभी से शुरू हो चुकी है। इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री भी इस समय खूब हो रही है। वहीं टीवीएस मोटर का पॉपुलर स्कूटर iQube  ग्राहकों को काफी पसंद आ रहा है। iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर ने अगस्त 2021 में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में बजाज ऑटो के Chetak ई-स्कूटर को बिक्री के मामले में पछाड़ दिया है। टीवीएस iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की पिछले महीने 649 यूनिट्स बिकी हैं, जबकि बजाज चेतक की 364 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

TVS iQube की बिक्री

अगस्त महीने में TVS iQube की कुल 649 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि बीते साल अगस्त महीने की तुलना में यह आंकड़ा 2721.74 फीसदी ज्यादा का रहा है। क्योंकि कंपनी ने एक साल पहले अगस्त महीने में iQube के सिर्फ 23 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। महीने-दर-महीने के आधार पर TVS iQube ने 20.19 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। इस साल जुलाई में इसकी 540 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

TVS iQube अपने डिजाइन और फीचर्स की वजह से काफी पॉपुलर है। TVS iQube की रेंज 75 किलोमीटर है और यह 78 किमी/घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करता है। आपको बता दें कि TVS के iQube की एक्स-शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1.4 kWh की बैटरी है, जिसे पांच घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।यह स्कूटी भी मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी और GPS नेविगेशन सपोर्ट करती है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जियो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है। इसमें रिवर्स मोड भी है। TVS iQube  अपने डिजाइन की वजह से काफी ज्यादा पसंद किया जाता हैं। यह एक स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर है जोकि डेली यूज़ के हिसाब से बेहतर ऑप्शन है।   

Bajaj Chetak की बिक्री

इस साल अगस्त में बजाज ने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की सिर्फ 364 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि कंपनी ने पिछले साल की तुलना में बेहतर बढ़ोतरी की है। बजाज चेतक ने पिछले महीने बिक्री में 89.58 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है, जबकि अगस्त 2020 में इस ई-स्कूटर की 192 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। वैसे  बजाज चेतक की बिक्री TVS iQube की तुलना में कम है , लेकिन पिछले साल के इसी महीने की तुलना में यह करीब 90 फीसदी ज्यादा है।

अगर आप प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो Bajaj Chetak Electric स्कूटर आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। आपको बता दें कि इसके अर्बन वैरियंट (Urbane variant) की कीमत 1.42 लाख रुपये है, वहीं इसके प्रीमियम वैरियंट (Premium variant) के लिए आपको 1.44 लाख रुपये खर्च करना होगा। 2.9 kWh की बैटरी के साथ यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। स्कूटर को पांच घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है और मैन्युफैक्चरर का दावा है कि इसकी लिथियम-आयन बैटरी को सात साल तक चलने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आधुनिक है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। यह जीपीएस और नेविगेशन भी सपोर्ट करता है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जीयो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है। ये दोनों ही स्कूटर अपने डिजाइन, फीचर्स और रेंज के हिसाब से अच्छे ऑप्शन साबित हो सकते हैं।