7 अक्तूबर को TVS Jupiter 125 भारत में होगा लॉन्च, होंडा और सुजुकी को मिलेगी चुनौती

भारत में 125cc स्कूटर सेगमेंट अब तेजी से आगे बढ़ रहा है क्योंकि अब राइडर्स को माइलेज के साथ दमदार परफॉरमेंस भी चाहिए, इस सेगमेंट में होंडा एक्टिवा 125 और सुजुकी एक्स्सेस 125 काफी पॉपुलर स्कूटर हैं, इनके अलावा भी कई 125cc स्कूटर आपको मिल जायेंगे। फैमिली को टारगेट करते हुए अब TVS भी नया Jupiter 125 को भारत में 7 अक्तूबर को लॉन्च करने की तैयारी में है। अभी तक यह स्कूटर सिर्फ 110cc इंजन में ही उपलब्ध है, लेकिन अब यह और भी ज्यादा पावरफुल होगा।

इस स्कूटर की एक टीजर तस्वीर जारी की थी। टीजर तस्वीर से पता चलता है कि इस स्कूटर में LED DRL का इस्तेमाल किया गया है, जिसे स्कूटर के फ्रंट एप्रन पर रखा जा सकता है। अभी तक इस स्कूटर के बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई हैं। माना जा रहा है कि यह स्कूटर एक दम नए इंजन में भी आ सकता है, लेकिन इंजन की अभी तक कोई जानकारी नहीं है। उम्मीद है कि स्कूटर में मौजूदा NTorq 125 जैसा ही इंजन और प्लेटफॉर्म होगा। आपको बात दें कि NTorq 125 अपने सेगमेंट का सबसे पॉपुलर स्कूटर है और यह यूथ को टारगेट करता है।

नया Jupiter 125 कंपनी के पोर्टफोलियो को मजबूती देने में मदद करेगा, Jupiter ब्रांड भारत में एक भरोसमंद ब्रांड है। और इसी नाम से सहारे कंपनी एक बार फिर से दाव लगाने जा रही है। फिलहाल इतनी ही जानकारी नए Jupiter 125 के बारे में हमें मिली हैं जो आप तक हमने पहुंचा दी है। सोर्स के मुताबिक इसकी एक्स-शोरूम कीमत 75,000 रुपये से ऊपर शुरू हो सकती है। 

इनसे होगा मुकाबला

Suzuki Access 125

125cc स्कूटर सेगमेंट में Suzuki Access 125 काफी लोकप्रिय स्कूटर है। यह अपने सेगमेंट का एक भरोसेमंद स्कूटर भी है। डिजाइन के मामले में यह काफी बेहतर स्कूटर है। इसमें स्पेस भी काफी अच्छा मिल जाता है। इंजन की करें तो Suzuki Access 125 में नया 125 cc का BS6 इंजन दिया है जो कि 8.7 PS की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। इस स्कूटर में अब फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 71,000 रुपये से शुरू होती है। इस स्कूटर में कई ऐसे फीचर्स दिए गये हैं जो आपके डेली यूज़ के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

Honda Activa 125

इस सेगमेंट में Honda Activa 125 भी एक अच्छा स्कूटर है। इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 71,674 रुपये से शुरू होती है। इंजन की बात करें तो Activa 125 में फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस 124 cc का BS6 इंजन लगा है जोकि 8 bhp की पावर और 10.3 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें होंडा ईको टेक्नोलॉडी (HET) और होंडा एनहास्ड स्मार्ट पावर (eSP) टेक्नोलॉजी देखने को मिलती हैं। इस स्कूटर में अब नए ACG स्टार्ट सिस्टम के साथ एक वन-टच फंक्शन जैसे फीचर्स को भी शामिल किया है। इसके अलावा फीचर्स की बात करें तो इसमें LED हेडलैंप, LED पॉजिशन लाइट्स, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और मेटल बॉडी जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।