Twitter पर ‘Blue Tick’ के लिए लगेगी इतनी फीस, Elon Musk ने यूजर्स को दिया ये मैसेज

Elon Musk ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter पर ‘Blue Tick’ के सब्सक्रिप्शन को लेकर बड़ा फैसला किया है।

Twitter Blue Tick Elon Musk
Twitter

दुनिया के दिग्गज बिजनेसमैन और Tesla के मालिक Elon Musk ने पिछले महीने Twitter की कमान संभाल ली है। ट्विटर की जिम्मेदारी संभालते ही एलन मस्क ने कई कड़े फैसले भी लिए है। जहां टि्वटर के सीईओ Parag Agarwal और कुछ अन्य कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। इसके साथ ही एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ‘Blue Tick’ के सब्सक्रिप्शन को लेकर भी बड़ा फैसला किया है। ताजा जानकारी के मुताबिक ट्विटर पर मिलने वाले ‘Blue Tick’ की मदद से यूजर्स को कई नए फीचर्स का फायदा भी मिलेगा, लेकिन इसके लिए यूजर्स को बढ़ा शुल्क भी चुकाना होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्विटर पर ‘Blue Tick’ का मतलब है कि कोई अकाउंट वेरीफाइड है। जिसे ज्यादातर बड़ी हस्तियों को दिया जाता है। वहीं, फिलहाल ब्लू टिक के मसले पर एलन मस्क ने खास जानकारी और इसकी फीस के लिए कड़ा रुख अपनाया है। आइए, आगे आपको ब्लू टिक के नए फीचर्स और इस पर लगने वाली फीस के बारे में डिटेल जानकारी देते हैं।

Twitter Blue Tick Subscription Service

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने कंफर्म किया है कि अब Twitter Blue Tick के लिए $8 यानी कि करीब 660 रुपये हर महीने फीस चुकानी होगी। उन्होंने यह भी साफ किया है कि अलग-अलग देशों में इसकी कीमत अलग हो सकती है। इसे लेकर उन्होंने ट्वीट में लिखा कि वे वेरीफाइड अकाउंट के लिए बड़ी और छोटी हस्ती के सिस्टम को खत्म करना चाहते हैं। उन्होंने आगे लिखा कि हम प्लेटफॉर्म को जनता के लिए और भी सुलभ बनाना चाहते हैं। इसके लिए कंपनी हर महीने $8 सब्सक्रिप्शन फीस लेगी। वहीं, फिलहाल भारत में नए ब्लू टिक के लिए कितनी फीस लगेगी इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें:5,000 रुपये के डिस्काउंट के साथ खरीदें ये तगड़ा 5G स्मार्टफोन, इसमें है Dimensity चिपसेट,6GB रैम और बहुत कुछ

कैसे होंगे नए Blue Tick Subscription के फीचर्स

एलन मस्क ने ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन की फीस के साथ ही इसके फीचर्स के बारे में भी बताया है। उन्होंने बताया कि ब्लू टिक वाले वेरीफाइड अकाउंट में अब Priority in replies, Searches और Mentions जैसी सुविधाएं मिलेंगी। उनका मानना है कि इसकी मदद से स्पैम और स्कैम कम होंगे। इसके साथ ही ब्लू टिक वाले सब्सक्राइबर लंबे वीडियो और ऑडियो वाले पोस्ट भी शेयर कर सकेंगे। यूजर्स को प्लेटफार्म पर पेड आर्टिकल्स पढ़ने की सुविधा भी होगी। एलन मस्क ने यह भी खुलासा किया है कि ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सर्विस केवल हमारा रेवेन्यू जनरेट करने के लिए नहीं, बल्कि क्रिएटर्स की मदद के लिए भी बनाई गई है।

भड़क रहे हैं कई ट्विटर यूजर्स

एलन मस्क के इस ऐलान के बाद कई ट्विटर यूजर्स गुस्सा में हैं। दरअसल सब्सक्रिप्शन फीस के चलते यूजर्स नाराज हो गए हैं। जिसमें कुछ यूजर्स का कहना है कि इससे कोई भी व्यक्ति अपने आपको वेरीफाइड बताएगा। जिससे काफी नुकसान होगा। इसे लेकर मस्क ने कहा कि इसके लिए प्लेटफार्म पर एक सेकेंडरी टैग भी दिया जाएगा। जिसमें पब्लिक फीचर लगा होगा। इसके अलावा ट्विटर पर नाराज हो रहे यूजर्स के लिए एलन मस्क ने एक ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा कि जिन्हें शिकायत करना है वे करते रहे, लेकिन इस प्लेटफार्म पर $8 हर महीने ब्लू टिक का सर्विस चार्ज देना ही होगा।

यह भी पढ़ें:5,000 रुपये से ज्यादा के डिस्काउंट के साथ मिल रहा Vivo T1 44W स्मार्टफोन, 50MP कैमरा और 128GB मेमोरी से है लैस


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display