यूपी सरकार का छात्राओं को तोहफा, जल्द फ्री मिलेगी स्कूटी

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की वापसी हो चुकी है और दोबारा सरकार बनने के बाद योगी सरकार राज्य में पढ़ रही छात्राओं को बड़ा तोहफा देने वाली है। दरअसल, यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार पढ़ाई में बेहतरीन छात्राओं को स्कूटी गिफ्ट करने वाला अपना चुनावी वादा पूरा करने वाली है। बताया जा रहा है कि, इसे लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। बता दें कि, योगी सरकार राज्य की छात्राओं पर इसलिए मेहरबान हो रही है, क्योंकि चुनाव के दौरान जारी किए गए घोषणा पत्र में बीजेपी द्वारा छात्राओं को स्कूटी देने का ऐलान किया गया था। आइए आगे आपको इस पोस्ट में बताते हैं कि किन छात्राओं को स्कूटी मिलने वाली है।

यह भी पढ़ेंः Ola Electric स्कूटरों को मिलेगा नया सॉफ्टवेयर अपडेट, ठुमके लगाते नजर आए कंपनी के CEO

प्रतिभाशाली छात्राओं को मिलेगी स्कूटी

योगी सरकार प्रतिभाशाली 12वीं पास छात्राओं को स्कूटी देने वाली है। उच्च शिक्षा विभाग के 100 दिन के एक्शन प्लान में यह प्रस्ताव शामिल हो चुका है। छात्राओं की संख्या के लिए सभी जिलों से प्रस्ताव मंगाए गए हैं। साथ ही इन पर गौर फरमाने के बाद छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। इससे पहले योगी सरकार ने टैबलेट और स्मार्टफोन देने की भी घोषणा की थी। इसका प्रस्ताव भी पास हो चुका है। आने वाले समय में यह कार्यक्रम भी जल्दी शुरू होने वाला है।
रिपोर्ट के मुताबिक पहले योगी सरकार केवल स्मार्टफोन और टेबलेट देने की ही पेशकश कर रही थी, लेकिन कांग्रेस की प्रियंका गांधी के स्कूटी देने के वादे को देखते हुए योगी सरकार ने अपने घोषणा पत्र में स्कूटी देने का नया वादा जोड़ दिया था।

जानकारी के लिए बता दें कि, स्कूटी देने के पीछे का कारण छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने का है, जिसके लिए रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी का तोहफा दिया जा रहा है। इसके अलावा यूपी सरकार चुनावी घोषणा पत्र में 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था भी कर रही है।
इसी के साथ पढ़ाई में आगे बढ़ना चाह रहे विद्यार्थियों की भी सरकार मदद करेगी। योजना के तहत USPC, UPPSC, NDA, CDS, JEE, NIIT, TIT, क्लैट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सरकार छात्र-छात्राओं की मदद करने वाली है। ओबीसी युवाओं को भी प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग देने का ऐलान किया जा चुका है।

यह भी पढ़ेंः Vivo X80 Pro स्मार्टफोन होगा सबसे दमदार, जानें लीक में सामने आई कई खूबियां 

कांग्रेस के प्लान को पूरा कर रही बीजेपी

चुनाव से पहले प्रियंका गांधी ने कांग्रेस की सरकार बनने के बाद स्कूटी देने का वादा किया था। कांग्रेस के घोषणा पत्र में छात्राओं को स्मार्टफोन और स्कूटी देने की घोषणा हुई थी। इसके अलावा कांग्रेस ने बुजुर्ग महिलाओं और विधवाओं को हर महीने 1000 रुपये पेंशन देने का भी ऐलान किया था। लेकिन कांग्रेस को चुनाव में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा और अब यह प्लान बीजेपी अपना रही है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।