इस फेस्टिव में लॉन्च होने जा रही हैं ये शानदार कारें, यहां मिलेगी पूरी लिस्ट और जानकारी

ऑटो सेक्टर के लिए यह फेस्टिव सीजन काफी खास हो सकता है, कई कारें अगले एक या दो महीने में लॉन्च होने को तैयार है। अगर आप इस फेस्टिव सीजन में एक नई कार खरीदने का विचार कर रहे हैं तो यह आपके लिए बढ़िया मौका साबित हो सकता है। इस बार नए मॉडल्स के साथ-साथ कंपनियां पुराने मॉडल्स के जरिये अपनी बिक्री को बढ़ाने की कोशिश करेंगी। खैर, इस रिपोर्ट में हम आपको उन गाड़ियों के बारे में जानकारियां दे रहे हैं जो इस फेस्टिव के सीजन के दौरान लॉन्च होने जा रही हैं। आइये जानते हैं

MG Astor

भारत में कॉम्पैक्ट और मिड साइज SUV गाड़ियों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है, इस समय देश में MG की नई मिड साइज़ SUV एस्टर (Astor) की चर्चा जोरों से हो रही है। हाल ही में कंपनी ने इस गाड़ी से पर्दा उठाया था, जिसके बाद से ही इसके लॉन्च होने का इंतजार होने लगा है, रिपोर्ट्स के मुताबिक MG Astor एसयूवी भारतीय बाजार में 7 अक्तूबर को लॉन्च की जाएगी। हालांकि कंपनी ने आधिकारिक रूप से इसकी लॉन्चिंग की तारीख का एलान नहीं किया है। खास बात यह कि यह  देश की पहली AI यानी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से लैस है। MG Astor को दो अलग-अलग पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है। इसके एक वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4 सिलिंड, माइल्ड हाइब्रिड तकनीक वाला नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन लगा है, जो कि 110hp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि दूसरे वेरिएंट में 1.3 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 140hp की पावर और 220Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां बड़ा इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही 8-स्टेप CVT गियरबॉक्स के साथ आएगा वहीं छोटा इंजन केवल 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध होगा।

MG एस्टर में सॉलिड बिल्ड क्वालिटी से लेकर प्रीमियम हाई क्वालिटी इंटीरियर आपको मिलता है, साथ ही इसमें लगी AI टेक्नोलॉजी, और एडवांस्ड सेफ्टी इसे सेगमेंट में सबसे अलग बनाते हैं। हमारे हिसाब से इसकी कीमत 10 लाख से  17 लाख रुपये  तक जानी चाइये। नई Astor में एक पर्सनल अस्सिस्टेंट आपको मिल जाता है, जिससे आप बात कर सकते हैं, आपके सवालों भी मिलेंगे और जिस तरफ से आवाज़ आयेग ये उसी तरफ फ़ास्ट रेस्पोंस करता है। ये हिंदी, इंग्लिश और हिंगलिश समझता है। इसमें डिजिटल ब्लूटूथ की, इससे आप गाड़ी को अनलॉक ही नहीं स्टार्ट भी कर सकते हैं।

Tata Punch

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की नई माइक्रो एसयूवी ‘Punch’ को लेकर एक बड़ी जानकारी सामनेआई है, कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग की घोषणा कर दी है, भारत में नई Punch को अगले महीने की 4 तारीख (4 अक्टूबर )को पेश किया जाएगा। हांलाकि सोशल मीडिया पर इस गाड़ी की काफी फोटो और वीडियो लीक भी हो चुकी हैं, और नई punch काफी बेहतर नज़र आ रही है। Tata Punch की शुरूआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम हो सकती हैं। यह गाड़ी चार ट्रिम्स और 6 रंगों में आ सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि टाटा Punch में दो 1.2-लीटर इंजन ऑप्शन मिल सकते हैं। लोअर-स्पेक वर्जन एक नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ आएगा जो टियागो और टिगोर में इस्तेमाल किया गया है। जबकि हाइयर वेरिएंट 1.2-लीटर टर्बो-चार्ज्ड इंजन के साथ आने की उम्मीद है। यानी जैसी आपकी जरूरत वैसा इंजन ऑप्शन आप चुन सकते हैं। Punch को टाटा मोटर्स ने ALFA-ARC (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) पर बनाया गया है और इसे इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है। 

Toyota Fortuner Legender 4X4

अगर आप एक फुल साइज़ SUV खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह सीजन आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है, टोयोटा आने वाले हफ्तों में इसका Legender 4X4 वर्जन लॉन्च कर सकती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मौजूदा लीजेंडर वैरिएंट 2WD सिस्टम और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके अलावा व्हीकल में कोई और बदलाव नहीं किया जाएगा। एसयूवी में 2.7 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 166 एचपी की पावर और 245 एनएम का टॉर्क देता है। वहीं 2.8 लीटर डीजल इंजन 204 बीएचपी की पावर और 420 एनएम का टॉर्क देता है। डीजल इंजन ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 500 एनएम का टॉर्क देता है। नई Toyota Fortuner Legender 4X4 की कीमतों का एलान 08 अक्तूबर को किया जाएगा। 

Maruti Celerio

मारुति सुजुकी इस फेस्टिव सीजन में नई Celerio को लॉन्च करने जा रही है। नई सेलेरिओ में 1.0 लीटर का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जोकि 68PS की  पावर और 90Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। सोर्स की मानें तो यह इंजन माइलेज के लिहाज से काफी बेहतर साबित हो सकता है। ऐसा भी माना जा रही है कि इस कार में WagonR वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यानी की नए मॉडल में 2 इंजन के ऑप्शन मिलने वाले हैं । सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. इसके अलावा कार में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा ।