अप्रैल में आ रही ये शानदार कारें, हैचबैक से लेकर 7 सीटर गाड़ियों से सजेगा ऑटो बाजार

अप्रैल का महीना कार बाजार के लिए काफी अहम साबित हो सकता है, फेसलिफ्ट से लेकर नए मॉडल्स अगले महीने दस्तक देने जा रहे हैं। हुंडई मोटर इंडिया अपनी पहली 7 सीटर Alcazar को लॉन्च करने जा रही है जबकि फ्रांस की ऑटो कंपनी Citroen भारत में अपनी पहली एसयूवी C5 Aircross को लॉन्च करेगी।आइये जानते हैं उन कारों के बारे में जो आगामी दिनों में लॉन्च होंगी।

Hyundai Alcazar

हुंडई मोटर इंडिया अब अपनी 7 सीटर एसयूवी को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस नई एसयूवी का ग्लोबल डेब्यू आगामी 6 अप्रैल को में किया जाएगा। हुंडई ने नई Alcazar को उसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिस पर मौजूदा Creta बन रही है। ग्राहकों की सुविधा के लिए इसे 6 सीटर और 7 सीटर दोनों लेआउट में उतारा जाएगा। 6 सीटर वेरिएंट में कैप्टन सीट की सुविधा मिलेगी, जबकि 7 सीटर वेरिएंट में बेंच सीट का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही इसमें  स्पेस का भी काफी ध्यान रखा जाएगा ताकि आराम से इसमें सफर किया जा सके।

इंजन की बात करें इस नई एसयूवी को  1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में उतारा जा सकता है। इसके अलावा खबर यह भी आ रही है कि इसमें एक 1.4 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल, 7 स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। कीमत की करें तो Creta के मुकाबले इसकी संभावित कीमत हमारे हिसाब से करीब एक लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। आपको बता दें कि इस समय Creta की कीमत 9.99 लाख रुपये से लेकर 17.53 लाख रुपये के बीच है। सेफ्टी के लिए इस गाड़ी में 6 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, Isofix माउंटेड सीट, हिल स्टार्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा इसके कैबिन में आपको 10.25 इंच का टच-स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा जोकि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करेगा।

Citroen C5 Aircross

फ्रांस की ऑटो कंपनी Citroen भारत में अपनी पहली एसयूवी C5 Aircross को लॉन्च करने जा रही है। लगातार इस गाड़ी के बारे में खबरे सामने आ रही हैं। भारत में 7 अप्रैल को इसे लॉन्च किया जाएगा। इस गाड़ी को लेकर बुकिंग्स पहले से ही खुल चुकी हैं। महज 50,000 रुपये की टोकन मनी देकर इसे कंपनी की La Maison डीलरशिप से प्री-बुक कर सकते हैं. प्री-बुक कर सकते हैं। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 28 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है। इसमें तकरीबन 90 फीसदी तक लोकल कंपोनेंट्स को इस्तेमाल किया है जोकि इसकी खासियत भी है, इससे गाड़ी की कीमत कम रहने की उम्मीद है।

इंजन की बात करें तो Citroen C5 Aircross SUV में 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल इंजन लगा है जोकि 177 bhp की पावर और 400Nm  का टॉर्क जेनरेट करता है, इसमें 8 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। एक लीटर में यह गाड़ी 18.6 किमी का माइलेज देगी। इसमें डुअल टोन 18-इंच डायमंड कट एलॉय व्हील दिए गये हैं। C5 Aircross में 8 इंच का टच स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है, जो कि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ कंपैटिबल है।

Maruti Suzuki New Celerio

हैचबैक कार सेगमेंट में Maruti Suzuki अपनी कार celerio को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस कार पर काम कर रही है। सोर्स के मुताबिक नई celerio को अप्रैल में लॉन्च किया जा सकता है । सेकेंड जेनेरेशन celerio में इस बार कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके बाहरी डिजाइन के लेकर  इंटीरियर तक में काफी नयापन देखने को मिल सकता है, साथ ही इसमें कई नए फीचर्स को भी शामिल किया जायेगा। सोर्स के मुताबिक celerio में नया HEARTECT प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें कि इसी प्लेटफॉर्म पर WagonR, Swift और S-Presso भी बनी है। नई celerio में 1.0 लीटर का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जोकि 68PS की  पावर और 90Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. इसके अलावा कार में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा ।