Vodafone Idea 5G Launch: इस दिन आ रहा Vi 5G, जानें कैसी होगी सिम, रिचार्ज प्लांस और इंटरनेट स्पीड

यूजर्स यह भी जानना चाहते हैं कि Vodafone Idea की सिम कैसी होगी। इसमें इंटरनेट स्पीड के प्लान कैसे होंगे। साथ ही कितनी स्पीड मिलेगी। तो आइये जानें सब कुछ...

Vodafone Idea 5G Launch
Vodafone Idea 5G Launch

Vodafone Idea 5G india launch: भारत की तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों में से एक Vodafone Idea 5G सेवाओं को लेकर तैयार है। जहां फिलहाल देश में Jio और Airtel प्रतियोगिता में आगे हैं। Vodafone-idea ने भी 5G सेवाओं को लेकर कोई कसर नहीं छोड़ी है। रिपोर्ट की मानें तो आने वाले महीनों में तीनों कंपनियों द्वारा 5G सेवाएं शुरू होने वाली है। खास बात यह भी है कि Vodafone-idea की टेस्टिंग के दौरान 5जी इंटरनेट स्पीड के मामले में कंपनी अव्वल रही थी। अब सभी यूजर्स को इंतजार होगा कि उन्हें वोडाफोन की सबसे तेज स्पीड कब मिलने वाली है। यूजर्स यह भी जानना चाहते हैं कि वोडाफोन आइडिया की सिम कैसी होगी। इसमें इंटरनेट स्पीड के प्लान कैसे होंगे। साथ ही कितनी स्पीड मिलेगी। तो आइये, आपको आगे इस पोस्ट में इन सभी बातों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

कब होगा VI 5G लॉन्च

जानकारी के लिए बता दें कि Vodafone-idea ने 5G नेटवर्क चलाने के लिए नोकिया और एरिक्सन जैसी कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है। रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले सितंबर के महीने में 29 तारीख को 5G सेवाएं लॉन्च की जा सकती हैं। इसके साथ ही 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 का उद्घाटन भी किया जाना है और इस मौके पर भारत में 5G सेवाओं का आगाज होगा। इसके अलावा सबसे पहले Vodafone-idea की 5G सेवाएं चुनिंदा शहरों तक सीमित होंगी, लेकिन सामने आया है कि साल के अंत तक यह सेवाएं कई शहरों तक पहुंचने लगेंगी।

यह भी पढ़ेंः Vodafone Idea के इन प्रीपेड प्लांस में मिलेगा 75GB एक्स्ट्रा डाटा, जानें कीमत और बेनिफिट्स

कैसा होगा VI 5G sim card

विशेषज्ञों की मानें तो Vodafone-idea की 5जी सर्विस की लॉन्चिंग के दौरान ही 5जी सिम भी सामने आ सकती है। रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि पुरानी 4G सिम से भी 5G तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे लेकर इंजीनियर अर्शदीप सिंह ने भी बताया था कि 4G सिम में 5जी सर्विस इस्तेमाल की जा सकती है। हालांकि इसके लिए 4G सिम का फ्यूचर रेडी होना जरूरी है। वहीं उन्होंने यह भी बताया था कि अगर टेलीकॉम ऑपरेटर्स ओटीए अपडेट के साथ 4G सिम को अपडेट करें तो 5G सेवाओं के लिए नई सिम की जरूरत नहीं होगी।

कैसे होंगे Vi 5G Data Plan

कंपनी ने 5G डाटा प्लांस को लेकर पहले ही साफ कर दिया है कि 5G प्लांस की कीमत ज्यादा हो सकती है। इसे लेकर Vi के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी रविंदर टक्कर ने जानकारी दी थी कि कंपनी ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए बड़ा निवेश किया है। जिसके चलते 5G स्पीड के लिए ज्यादा शुल्क लिया जा सकता है। उन्होंने इसके साथ ही यह भी कहा था कि साल के अंत तक टेलीकॉम सर्विसेज के अन्य शुल्क में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः Jio के इस प्लान में मिलेंगे धमाकेदार फायदे, हर दिन 2GB डेटा के साथ अनलिमिटेड करें कॉल

5G स्पेक्ट्रम नीलामी में क्या थी Vi की स्थिति

Vodafone-idea ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में उम्मीद से ज्यादा प्रदर्शन किया था। कंपनी को भारी नुकसान होने के बावजूद स्पेक्ट्रम नीलामी में कंपनी ने 18,784 करोड़ रुपए लगाए। जिसके बाद 2,668 MHz स्पेक्ट्रम हासिल किया। इसके साथ ही आपको जानकारी के लिए बता दें कि vodafone-idea ने 5G नीलामी के बाद यह भी साफ कर दिया था कि वह नई तकनीक में आगे भी निवेश करती रहेगी। जिससे आगे सभी सेवाओं को सही रूप से चलाया जा सके। वहीं कंपनी ने 5G सेवाओं को 17 सर्कल में चलाने के लिए मिड बैंड 5जी स्पेक्ट्रम (3300 मेगाहर्ट्ज बैंड) और 16 सर्कल में एमएमवेव 5जी स्पेक्ट्रम (26 गीगाहर्ट्ज बैंड) अधिग्रहण किया है।

कैसी होगी VI 5G Internet Speed

5G सेवाओं को शुरू करने से पहले कंपनी ने काफी टेस्टिंग की है। पिछले साल सितंबर में Vi द्वारा किए गए ट्रायल में 3.7 जीबीपीएस की स्पीड सामने आई थी। जबकि नवंबर में गांधीनगर में एक ट्रायल किया गया था, जिसमें 100 एमबीपीएस की स्पीड सामने आई थी। इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में बेंगलुरु में एक टेस्टिंग की थी, जहां 1.2 जीबीपीएस की स्पीड सामने आई है।। इसके अलावा भोपाल में भी 5G ट्रायल किया गया है। जिसमें 100 जीबीपीएस इंटरनेट स्पीड सामने आई है। आपको बताते चलें कि कंपनी ने भोपाल में 5G सेवाओं के लिए स्मॉल सेल टेस्ट किया था। जिसमें 5G इंटरनेट स्पीड के बेहतरीन नतीजे सामने आए हैं।

यह भी पढ़ेंः इंटरनेट स्पीड से परेशान शख्स ने खुद शुरू की ब्रॉडबैंड सेवा, सरकार ने किया 21 करोड़ देने का ऐलान


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।