5G स्पीड में सबसे आगे निकली Vodafone Idea, 1.2Gbps स्पीड के साथ बनाया रिकॉर्ड

5G ट्रायल लंबे समय से चला आ रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक Vodafone-idea, 5G ट्रायल में सबसे अव्वल रही है।

Vodafone Idea
Vodafone Idea

भारत में सबसे तेज इंटरनेट सर्विस यानी कि 5G को लेकर जोर-शोर से काम चल रहा है। 26 जुलाई से 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। रिपोर्ट में सामने आया है कि आने वाले सितंबर-अक्टूबर महीने में 5 जी सर्विस भारत के कुछ प्रमुख शहरों में शुरू हो जाएगी। अगर 5G Spectrum नीलामी की बात करें, तो इसमें भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने हिस्सा लिया है। जिसमें Airtel, Jio, Vodafone Idea और Adani Group शामिल है। बताया गया है कि जिओ ने 5G Spectrum Bid के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई है। बता दें कि जिओ ने करीब 80 करोड़ की बोली लगाई है। इसके साथ ही 5G ट्रायल भी लंबे समय से चला आ रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक Vodafone-idea, 5G ट्रायल में सबसे अव्वल रही है। कंपनी ने ऐलान किया है कि बेंगलुरु में आयोजित 5G ट्रायल में कंपनी ने सबसे तेज गति हासिल की है।

कंपनी का दावा है कि 5G के मामले में उन्होंने 1.2Gbps तक की डाउनलोड स्पीड हासिल की है। साथ ही बेंगलुरु के अलावा Vodafone-idea ने 5G के ट्रायल दिल्ली, भोपाल और गुजरात में भी किए हैं।

यह भी पढ़ें: 16GB रैम की ताकत के साथ 11 अगस्त को सामने आएगा Vivo Y35, जानें खूबियां

5G स्पीड में अव्वल रही वोडाफोन आइडिया

Vodafone-idea ने बेंगलुरु में जो 5G स्पीड टेस्टिंग की है। उसमें स्मॉल सेल तकनीक का उपयोग किया गया था। जिसमें इलेक्ट्रिक पोल, बस स्टैंड, ट्रैफिक सिग्नल लाइट जैसी जगहों पर 5G स्पीड की जांच क गई थी। ट्रायल के दौरान जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें कंपनी दावा कर रही है कि वे अब तक 1.2 जीबीपीएस की डाउनलोड स्पीड हासिल कर चुकी है। बता दें कि इससे पहले भी Vodafone-idea ने जो ट्रायल किए थे, उसमें भी कंपनी अव्वल रही थी। एक बार फिर VI ने ट्रायल में यह रिकॉर्ड बनाया है।

इससे पहले साल 2021, सितंबर के महीने में वोडाफोन आइडिया ने 5G की टेस्टिंग की थी। इस दौरान कंपनी को 3.7 जीबीपीएस की स्पीड मिली थी। यह टेस्टिंग पुणे महाराष्ट्र में हुई थी। जबकि गुजरात में हुए ट्रायल में कंपनी ने 1.5  जीबीपीएस स्पीड हासिल की थी। वहीं नवंबर में हुए ट्रायल में कंपनी ने करीब 100 एमबीपीएस की स्पीड हासिल की थी। यह इसलिए भी खास था क्योंकि यह स्पीड गुजरात के ग्रामीण इलाकों में हासिल की गई थी।

बताते चलें कि Vodafone-idea ने Nokia’s E-band MW माइक्रोवेव नेटवर्क की मदद से ट्रायल किया था। वहीं, अगर एयरटेल की बात करें तो एयरटेल ने अब तक ट्रायल के दौरान 200 एमबीपीएस की स्पीड हासिल की है। यह स्पीड 10 किलोमीटर के दायरे में सामने आई थी। इसके अलावा रिलायंस Reliance Jio ने भी 420 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड और 412 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड हासिल की थी। यह ट्रायल मुंबई में आयोजित हुए थे।

यह भी पढ़ें: Daiwa कंपनी ने पेश की नई Washing Machine रेंज, कीमत केवल 8,990 रुपये


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।