Volkswagen Taigun भारत में हुई लॉन्च, कीमत 10.49 लाख रुपये से शुरू

SUV सेग्मेंट में Volkswagen ने अपनी नई मिड-साइज SUV ‘Taigun’ को भारत में लॉन्च कर दिया है। भारत में काफी समय से इसका इंतजार किया जा रहा था। कंपनी ने इसे दो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया है। इतना ही नहीं कंपनी ने इस एसयूवी को दो वेरिएंट लाइन (डायनमिक लाइन और परफॉर्मेंस लाइन) में पेश किया है। डायनमिक लाइन कुल 3 ट्रिम में उपलब्ध हैं, जिसमें कम्फर्टलाइन, हाईलाइन और टॉपलाइन शामिल हैं। वहीं परफॉर्मेंस लाइल में सिर्फ 2 ट्रिम (GTऔर GT Plus ) शामिल हैं। यह मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी है। नई Taigun के दम पर कंपनी एक बार फिर से भारत में अपनी पकड़ को और ज्यादा मजबूत करने की कोशिश करेगी, लेकिन इस सेगमेंट में मुकाबला काफी तगड़ा होने को है क्योंकि कई ऑप्शन सब ग्राहकों के पास आ चुके हैं।

कीमत और वेरिएंट  

Comfortline 1.0 TSI MT              10.50 लाख रुपये

Highline 1.0 TSI MT                      12.80 लाख रुपये

Highline 1.0 TSI AT                       14.10 लाख रुपये

Topline 1.0 TSI MT                       14.57 लाख रुपये

Topline 1.0 TSI AT                         15.91 लाख रुपये

GT 1.5 TSI MT                               15.00 लाख रुपये

GT Plus 1.5 TSI AT                         17.50 लाख रुपये

इंजन और पावर

Volkswagen Taigun दो पेट्रोल इंजन के साथ आई है, इसमें एक वेरिएंट में 1.0 लीटर का 3  सिलिंडर इंजन लगा है जोकि 115hp की पावर और 175Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि दूसरे वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4 सिलिंडर इंजन दिया गया है जो कि 150hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है।

माइलेज

Dynamic Line (1.0L TSI)

18.10 km/L (6 speed Manual)

16.44 km/L (6-speed Automatic)

Performance Line (1.5L TSI)

18.47 km/L (6 speed Manual)

17.88 km/L (7-speed DSG)

डिजाइन और फील

डिजाइन के मामले में नई Volkswagen Taigun  काफी स्पोर्टी और फ्रेश फील देती है। इसके फ्रंट में LED हेडलाइट्स के साथ डे टाइम रनिंग लाइट्स देखने को मिलते हैं इसके अलावा इसमें दो स्लॉट वाला क्रोम ग्रिल और बंपर के नीचले हिस्से में क्रोम इंसर्ट दिया है। जिसकी वजह से यह ज्यादा स्पोर्टी लगती है। रियर लुक की बात करें तो यहां पर टेललाइट्स काफी लुभावनी हैं। इनकी वजह से पीछे से भी यह गाड़ी काफी बेहतर नज़र आती है। रियर लुक में बंपर के नीचे क्रोम की गार्निशिंग दी गई है। इसमें और 17 इंच का अलॉय व्हील्स दिए गये हैं। साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 4221 mm, चौड़ाई 1760 mm, उंचाई 1612 mm और इसमें 2651 mm का व्हीलबेस और 188 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है।  इसे 5 कलर्स में उतारा गया है जिनमें वाइल्ड चेरी रेड, करकुमा येलो, कैंडी व्हाइट, रिफ्लेक्स सिल्वर और कार्बन स्टील ग्रे कलर शामिल हैं।

ख़ास फीचर्स

नई Taigun  में 10.0 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलता है जोकि एप्पल कार प्ले, एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें 8 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है जोकि कई फीचर्स से लैस है। इतना ही नहीं इस गाड़ी में लैदर अपहोल्स्टरी, एम्बीएंट लाइटिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं, जबकि कनेक्टिविटी के लिए इसमें USB  टाइप-C, वायरलेस चार्जिंग पॉड, कूल्ड ग्लवबॉक्स, सनरूफ और कूल्ड फ्रंट सीट मिलती हैं। इस नई गाड़ी में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान दिए गया है, इसमें  6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, हिल होल्ड कंट्रोल, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स और पार्किंग कैमरा दिए गए हैं।