भारत में Volkswagen Tiguan Facelift 31.99 लाख रुपये में लॉन्च, बुकिंग शुरू

Volkswagen Tiguan Facelift

वोक्सवैगन इंडिया (Volkswagen India) ने आखिरकार देश में फेसलिफ्टेड फाइव-सीटर टिगुआन एसयूवी (Tiguan SUV) पेश कर दी है। नई 2021 वोक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट को भारत में 31.99 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। इस साल सितंबर में पेश की गई नई Taigun मिड-साइज SUV के बाद 2021 में इस जर्मन कार निर्माता की दूसरी बड़ी लॉन्च है। नई वोक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट (Volkswagen Tiguan Facelift) को कई कॉस्मेटिक अपडेट मिलते हैं। यह भी पढ़ेंः Bajaj Auto ने जारी किया नई पीढ़ी की KTM RC 390 का टीजर, जानें क्या होंगी खूबियां

Volkswagen Tiguan Facelift: डिजाइन

डिजाइन की बात करें, तो फॉक्सवैगन टिगुआन हमेशा से ही एक खूबसूरत एसयूवी रही है और इस फेसलिफ्ट अपडेट के साथ यह थोड़ी अधिक स्पोर्टी भी दिखती है। आगे की तरफ इसमें अपडेटेड शार्प हेडलैम्प्स और नई LED मैट्रिक्स तकनीक के साथ DRLs हैं। एसयूवी में ग्रिल के लिए एक स्लिमर थ्री-स्लैट डिजाइन भी है। इसमें नया बंपर और 18-इंच के अलॉय व्हील भी हैं। पीछे की तरफ एसयूवी टेलगेट पर टिगुआन लेटरिंग के साथ नई एलईडी टेललाइट्स को सपोर्ट करती है। साथ ही, SUV को सात अलग-अलग रंगों में पेश किया गया है।

Volkswagen Tiguan Facelift: फीचर्स

नई वोक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट में कई नए फीचर्स भी मिलते हैं। इसमें जेस्चर कंट्रोल के साथ एंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी के लिए नया 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। एसयूवी की कुछ अन्य फीचर्स में एक विशाल पैनोरमिक सनरूफ, नया स्टीयरिंग व्हील, तीन-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 30 कलर के साथ एंबियंट लाइट, 615-लीटर बूट स्पेस आदि शामिल हैं। कार पर सुरक्षा उपकरणों में छह एयरबैग, एबीएस के साथ एबीएस शामिल हैं। इसमें EBD, ESP, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे आदि फीचर्स हैं। यह भी पढ़ेंः Triumph Tiger Sport 660 की प्री-बुकिंग लॉन्च से पहले शुरू, जानें फीचर्स

Volkswagen Tiguan Facelift: पावरट्रेन

पावरट्रेन की बात करें, तो 2017 में भारत में लॉन्च हुई प्री-फेसलिफ्ट टिगुआन में एकमात्र डीजल इंजन था, एसयूवी का नया फेसलिफ्टेड वर्जन केवल टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है। यह डायरेक्ट इंजेक्शन सिस्टम के साथ 2.0-लीटर TSI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होता है। यह मोटर 187 hp की पावर और 320 Nm का टार्क जनरेट करती है। इंजन 7-स्पीड DSG (डायरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स) के साथ आता है। इसमें वोक्सवैगन का 4Motion ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी मिलता है।

Volkswagen Tiguan Facelift: उत्पादन

नई 2021 वोक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट को भारत में 31.99 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। इसके साथ भी बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। डिलीवरी जनवरी 2022 में शुरू होगी। नई टिगुआन को महाराष्ट्र में वोक्सवैगन समूह के औरंगाबाद संयंत्र में असेंबल किया गया है। यह 4 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और आरएसए के साथ 3 मुफ्त सेवाओं की पेशकश करता है। नई 2021 वोक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट सीधे तौर पर हुंडई टक्सन, सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस और जीप कंपास को टक्कर देगी।