टेस्ला को टक्कर देगी वोक्सवैगन की ID.5 Electric Coupe SUV, फुल चार्ज में मिलेगी 520km की रेंज

Volkswagen ID.5 Electric Coupe SUV

जर्मन ऑटोमोटिव दिग्गज वोक्सवैगन (Volkswagen) ने अपने लेटेस्ट इलेक्ट्रिक वाहन ID.5 coupe SUV का खुलासा किया है। नई वोक्सवैगन ID.5 तीन वैरियंट में उपलब्ध होगी – प्रो, प्रो परफॉर्मेंस और टॉप-स्पेक GTX। यह वर्ष 2022 की शुरुआत में पूरे यूरोप के शोरूम में आएगी।

ID.5 के वैश्विक अनविलिंग पर बोलते हुए Volkswagen के सीईओ राल्फ ब्रैंडस्टेटर ने कहा कि Volkswagen ID.5 इलेक्ट्रिक, स्पोर्टी और elegant है। ऑल-इलेक्ट्रिक ड्राइव के साथ प्रीमियम एसयूवी कूप हमारी स्ट्रैटेजी में एक और मील का पत्थर है। यूजर कार्बन-न्यूट्रल ड्राइविंग (carbon-neutral driving ) का आनंद ले पाएंगे। हम इस मॉडल के साथ एक पूरी तरह से एक नए मार्केट सेगमेंट में प्रवेश कर रहे हैं।

Volkswagen ID.5 की रफ्तार

नई Volkswagen ID.5 के तीन वैरियंट – प्रो, प्रो परफॉर्मेंस और जीटीएक्स – सभी 77kWh बैटरी पैक के साथ आता है। इसमें सिंगल या डुअल मोटर्स की सुविधा है। प्रो वैरियंट सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर को सपोर्ट करता है, जो 172bhp के साथ आता है। यह 159 किमी / घंटा की टॉप स्पीड और केवल 10.4 सेकंड में 0-100 किमी / घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

मिड-स्पेक प्रो परफॉर्मेंस में रियर एक्सल पर एक सिंगल मोटर भी है, जो 201bhp की पावर जनरेट करती है। मिड-स्पेक आईडी.5 की बात करें, तो यह 8.4 सेकंड में 100 किमी/घंटा की स्पीड प्रदान करती है। वहीं प्रो परफॉर्मेंस की टॉप स्पीड 159km/h तक सीमित रहती है। आईडी.5 के जीटीएक्स वैरियंट के टॉप पर ड्यूल मोटर्स (प्रत्येक एक्सल पर एक माउंटेड) और ऑल-व्हील ड्राइव की पेशकश की गई है

। ID.5 GTX का डुअल-मोटर सेटअप 295bhp तक का पावर आउटपुट देती है। कूप एसयूवी के इस स्पोर्टी वैरियंट को 0-100 किमी / घंटा की रफ्तार केवल 6.3 सेकंड में पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड 180Km प्रति घंटा है।

Volkswagen ID.5 की रेंज

सिंगल मोटर (single motor) Volkswagen ID.5 से अधिकतम रेंज करीब 520 km है। VW ID.5 GTX की रेंज एक बार चार्ज करने पर 489 km तक की है। Volkswagen ID5 लाइनअप 135kW फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है, जो 77kWh बैटरी पैक को 30 मिनट से कम समय में 80 प्रतिशत तक चार्ज करने की सुविधा से लैस है।

नया Volkswagen ID.5 ID.4 के समान ही MEB प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और नई कूप SUV ID.4 के लगभग समान है, जिसकी लंबाई 4,599 मिमी और व्हीलबेस 2,600 मिमी है। वोक्सवैगन का दावा है कि ID.5 कूप एसयूवी की ढलान वाली छत के डिजाइन का मतलब है कि रियर हेडरूम 12 मिमी कम हो गया है। वोक्सवैगन ID.5 549 लीटर के साथ ID.4 की तुलना में बूट में थोड़ा अधिक स्पेस प्रदान करता है।

डिजाइन की बात करें, तो ID.5 एक नई कूप-शैली वाली बॉडी है। इलेक्ट्रिक पावरट्रेन सेटअप के लिए आवश्यक कूलिंग के आधार पर लो फ्रंट ग्रिल पर एयर वेंट्स अपने आप बंद हो सकते हैं। GTX मॉडल में अपने स्पोर्टी प्रदर्शन को जोड़ने के लिए अधिक आक्रामक फ्रंट बंपर और पीछे की तरफ अधिक एयरोडायनैमिक डिजाइन है।

अंदर नया VW ID.5 लगभग ID.4 के समान है। 6-इंच के उपकरण और 12-इंच के इंफोटेनमेंट डिस्प्ले है। नया मॉडल वीडब्ल्यू का नवीनतम शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन (pure electric vehicle ) है और दिखाता है कि टेस्ला को टक्कर देने के लिए जर्मन कितने आक्रामक हो रहे हैं।