इस होली पर अपनी कार-बाइक को रंगों से ऐसे रखें सेफ, मज़ा नहीं होगा किरकिरा

देश में होली का त्योहार अब नजदीक है, मार्केट  रंगों से सजने लगी है। वैसे बच्चे होली को कुछ दिन पहले ही  सेलिब्रेट करने लग जाते हैं। जिन जगहों पर होली को पार्क में खेला जाता है वहां पर दिक्कत नहीं होती लेकिन गली-मोहल्लों में जहां पर कार और बाइक्स बाहर ही खड़ी रहती हैं वहां पर अक्सर होली के रंगों से गाड़ियों के पेंट को काफी नुकसान पहुंचने की संभावना ज्यादा रहती हैं,  और जब पेंट पर लगा होली का रंग न छूटे तो और भी गुस्सा आता। ऐसे में आपको अपनी गाड़ी को होली के रंगों से बचाना जरूरी हो जाता है। इस रिपोर्ट में  हम आपको कुछ जरूरी जानकारियां दे रहे हैं जो आपके वाहन को इस होली सुरक्षित रख सकते हैं।

बॉडी कवर है बेहद जरूरी

इस होली पर अपनी कार, बाइक और स्कूटर पर बॉडी कवर का जरूर इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आप अपने वाहन को होली के रंगो से बचा पायेंगे। इतना ही नहीं बॉडी कवर के आप अपने वाहन को धूप से भी बचा सकते हैं क्योंकि तेज धूप भी बॉडी पेंट को नुकसान पहुंचा सकती है, साथ ही धूप मिट्टी और बारिश से भी बचाव होता है।

जब निकलना पड़े होली के दिन

वैसे तो कोशिश कीजिये कि होली के दिन घर से बाहर ही न निकलें, और अगर निकलना बहुत जरूरी हो और भी गाड़ी से तो कार के स्टियरिंग से लेकर सीट्स पर पॉलिथिन बैग्स लगा दें । अगर ऐसा संभव नहीं है तो सीट्स पर कोई पुराना कपड़ा भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से कार का कैबिन खराब नहीं होगा और आप बिना टेंशन से होली को एन्जॉय कर पायेंगे। यह भी पढ़ें: Maruti Baleno को कड़ी टक्कर देने के लिए Hyundai i20 के दो नए वेरिएंट्स हुए लॉन्च

कार की सभी विंडो रखें बंद

होली के दिन अगर आपको जरूरी काम से बाहर जाना पड़े तो सबसे कार की विंडो को बंद कर दे, ताकि  शरारती लोग अचानक गुब्बारों से आप पर हमला न कर दें। ऐसा करके आप अपनी कार  को बचा सकते हैं और कोई आप पर गुब्बारों गुसे भी हमला नहीं बोल देते हैं। इतना ही नहीं खड़ी हुई कार के भी खिड़की-दरवाजे बंद रखें।

डिटर्जेंट से न धोएं अपनी गाड़ी

यह अक्सर देखने में आता है कि लोग अपनी गाड़ी को डिटर्जेंट या कपडे धोने वाले साबुन से धो लेते हैं ऐसा करने से गाड़ी के पेंट को बहुत नुकसान होता है। गाड़ी की धुलाई के लिए हमेशा गाड़ियों के लिए बने खास शैम्पू का ही इस्तेमाल करें ।

वैक्स पॉलिश

आप अपनी गाड़ी के पेंट को सेफ रखने के लिए वैक्स पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। अको बता दें कि वैक्स पॉलिश कराने से पेंट तो सेफ होता ही ही साथ ही गाड़ी भी बेहतर नज़र आती है, ध्यान देने वाली बात यह है कि  वैक्स पॉलिश कराने से पहले अपनी गाड़ी को ठीक से धो लें। वैसे आप अप नि गाड़ी पर बाकि दिनों में भी वैक्स पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं।