Western Digital ने बेहद छोटी SSD भारत में की लॉन्च, इसकी स्पीड हैरान कर देगी

अगर आप एक फ़ास्ट और कॉम्पैक्ट SSD की तलाश में हैं तो वेस्टर्न डिजिटल (Western Digital) एलिमेंट ने भारत में अपनी नई सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) को लॉन्च कर दिया है। नई SSD की सबसे बड़ी खूबी इसका साइज़ है, यह पॉकेट साइज़ में आती है जिसे आप आसानी से कहीं पर भी कैरी कर सकते हैं।  इतना ही नहीं इसकी राइट स्पीड 400MBps तक है और इसकी स्टोरेज 2TB है।  कंपनी का दावा है कि नई SSD की स्पीड हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) की तुलना में  तीन गुना ज्यादा है । वेस्टर्न डिजिटल की इस नई SSD को आप Mac और Windows कंप्यूटर के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ USB 3.0 की कनेक्टिविटी मिलती है जोकि काफी फ़ास्ट है।

कीमत और उपलब्धता

बात कीमत की करें तो वेस्टर्न डिजिटल की इस नई कॉम्पैक्ट साइज़ SSD  को तीन स्टोरेज ऑप्शन में पेश किया है। इसके  480GB की कीमत 6,499 रुपये, 1TB की कीमत 9,999 रुपये और 2TB वेरियंट की कीमत 19,999 रुपये है। इस SSD में सिर्फ ब्लैक कलर ही उपलब्ध है। बिक्री की बात करें तो इसे आप अमेजन, फ्लिपकार्ट, क्रोमा और अन्य ऑफलाइन व ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं, कंपनी इस ड्राइव तीन साल की वारंटी दे रही है।

फीचर्स

Western Digital की यह SSD साइज़ में पोर्टेबल और कॉम्पैक्ट साइज़ में है। यह दो मीटर तक ड्रॉप रेसिस्टेंट है यानी 2 मीटर की ऊंचाई से गिरने पर भी यह खराब नहीं होगा। इसके साथ USB 3.0 की कनेक्टिविटी दी गई है। इसे विंडोज 10, macOS Big Sur, Catalina और Mojave के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्लग एंड प्ले फीचर के साथ आता है। साइज़ और स्पीड से यह एक बेहतर ड्राइव साबित हो सकती है। अगर आप अपने डाटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो Western Digital की यह SSD आपके काम की साबित हो सकती हैं।