WhatsApp में आ रहा है टेलीग्राम का यह उपयोगी फीचर, जानें डिटेल

वाट्सऐप (WhatsApp) लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। इसकी तुलना अक्सर टेलीग्राम (Telegram) से की जाती है, जो अपने यूजर्स को अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है। जबकि वाट्सऐप में टेलीग्राम जितनी सुविधाएं नहीं हैं, मगर यह अपने सिंपल यूजर इंटरफेस की वजह से लोकप्रिय है। अब मेटा (Meta) के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया एप्लिकेशन एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो पहले से ही टेलीग्राम में उपलब्ध है। आइए जानते हैं क्या है यह फीचर।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp एक नए ‘POLL’ फीचर पर काम कर रहा है, जो एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होगा। इसके अलावा, यह केवल ग्रुप चैट के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन इन पोल की अच्छी बात यह होगी कि केवल ग्रुप के सदस्य ही इसे देख सकेंगे और वोट कर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।
यह भी पढ़ेंः 100 km की रेंज वाला Smartron tbike OneX इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, 25 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ती है

फीचर के बारे में अधिक जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है, क्योंकि वाट्सऐप अभी भी इस पर काम कर रहा है। डेस्कटॉप और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोल आउट करने से पहले यह फीचर सबसे पहले आईओएस (IOS) यूजर्स के लिए पेश किया जा सकता है।

यह एक ऐसा फीचर है, जिसे बहुत से लोगों के साथ WhatsApp Groups वास्तव में सराहेंगे। अभी अगर लोगों को वाट्सऐप ग्रुप के अंदर कुछ तय करना होता है, तो उन्हें उसे टेक्स्ट करना पड़ता है और वोट कलेक्टर को मैनुअल रूप से देखना और विश्लेषण करना होगा कि कितने लोगों ने वोट दिया है और परिणाम क्या हैं।

लेकिन ‘POLL’ फीचर के साथ जो एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड भी होगा। इसकी मदद से वाट्सऐप ग्रुप तेजी से पोल करने में सक्षम होंगे। हालांकि पोल फीचर कब जारी किया जाएगा, इसके बारे में जानकारी नहीं है। लेकिन चूंकि टेस्टिंग पहले से ही चल रहा है, इसलिए यूजर्स को अपने डिवाइस पर परीक्षण करने में अब ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए।
यह भी पढ़ेंः 3,984 रुपये महीने पर ले आएं Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज में 116 Km है रेंज