फिर शुरू हुआ WhatsApp KBC घोटाला, 25 लाख के लालच और + 92 वाले पाकिस्तानी नंबर से रहें सावधान

WhatsApp पर कई बार लोगों को गुमराह कर पैसा लूटने के कई मामले सामने आए हैं। फिर WhatsApp KBC घोटाला सामने आया है। 25 लाख के लालच और + 92 वाले पाकिस्तानी नंबर से काफी सावधान रहने की जरूरत है।

whatsapp

भारत में एक बार फिर कौन बनेगा करोड़पति KBC का सीजन वापस आने वाला है, शुरुआत से लेकर अब तक देखा गया है कि इस प्रोग्राम को भारतीय जनता ने बेहद पसंद किया है। लोगों का पसंदीदा प्रोग्राम होने के चलते इस केबीसी पर हैकर्स की नजर भी रहती है। बता दें कि WhatsApp पर कई बार लोगों को गुमराह करने वाले मैसेज कर पैसा लूटने के कई मामले सामने आए हैं। एक बार फिर KBC के नए सीजन की शुरुआत होने वाली है और व्हाट्सएप पर कौन बनेगा करोड़पति से जुड़ा मामला सामने आया है। व्हाट्सएप पर धांधली करने वाले 25 लाख का लालच देकर लोगों को फंसाने की कोशिश कर रहे है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कई लोगों ने इसे लेकर शिकायत की है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस साइबर क्राइम डिपार्टमेंट में भी इसकी कई शिकायतें हो चुकी हैं। अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और आपको केबीसी द्वारा 25 लाख के लकी ड्रॉ की पेशकश की जाती है, तो आप इससे सावधान रहें, यहां आपको बड़ा चूना लगाया जा सकता है। आइये, आपको इस व्हाट्सएप पर हो रही धांधली के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः Lava का ये नया स्मार्टफोन फोन जीत लेगा दिल, केवल 10,000 रुपये में मिलेगा ग्लास बैक पैनल डिवाइस

कैसे हो रही है व्हाट्सएप पर धांधली

व्हाट्सएप पर कई यूजर्स को एक मैसेज के द्वारा गुमराह किया जा रहा है, जहां यूजर्स को मैसेज भेजा जाता है कि उन्हें 25 लाख का विजेता बनाया गया है, साथ ही KBC के होस्ट अमिताभ बच्चन की आवाज में एक वॉइस मैसेज भी दिया जाता है, इसके अलावा इसमें खासतौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ एक फोटो भी शेयर की जाती है, जिसमें सोनीलिव और जियो कंपनी का लोगो जुड़ा देखा सकता है।

कई लोग इस तरह के मैसेज पर विश्वास कर बड़ा नुकसान झेल रहे हैं। सामने आया है कि जिस नंबर से मैसेज आते हैं उनमें + 92 आईएसडी कोड डाला होता है, जो पाकिस्तान का है। जब आप उन्हें कॉल करते हैं, तो वह आपको कुछ पैसा जमा करवाने के लिए कहते हैं, जो कि प्रोसेसिंग फीस के नाम पर लिया जाता है। पेमेंट हो जाने के बाद घोटालेबाज आपका नंबर ब्लॉक कर देते हैं, इसलिए आपको काफी सावधान रहने की जरूरत है।

यह भी पढ़ेंः लॉन्च से पहले सामने आई Poco F4 5G की कीमत, जल्द होगी इसकी भारत में एंट्री

आपको बता दें कि यह पहला मामला नहीं है जब व्हाट्सएप पर इस तरह का केबीसी से जुड़ा घोटाला सामने आया है। कई सालों से इस तरह के मामले सामने आते रहे हैं।  जहां साइबरक्राइम डिपार्टमेंट ने भी यूजर्स को इस तरह के मैसेज पर भरोसा न करने की हिदायत दी है। हम भी आपसे अनुरोध करेंगे कि इस तरह के मैसेजेस को देखकर आप इन पर विश्वास न करें, साथ ही, अपना मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, होम एड्रेस, बैंक डिटेल यहां तक कि यूपीआई आईडी को भी किसी के साथ शेयर न करें।

यह भी पढ़ेंः Realme V20 5G फोन हुआ लॉन्च, मिलेगा दमदार Dimensity 700 प्रोसेसर, 5,000mAh बैटरी सहित कई तगड़े फीचर्स

अगर आप जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप पर भेजा गया मैसेज फर्जी है या फिर सही है, तो आपको भेजी गई फोटो सहित लिखी गई सामग्री पर यानी ग्रामर की जांच करनी होगी। क्योंकि अक्सर घोटालेबाज लिखने में काफी गलती करते हैं। उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके काम आएगी और आप व्हाट्सएप पर होने वाले किसी भी घोटाले से बच पाएंगे।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।