10 हजार रुपये से कम में Realme 5G स्मार्टफोन कब होगा लॉन्च, माधव सेठ ने दिया जवाब

Realme 5G
Realme 5G

Realme ने देश और दुनिया में तगड़े फोन पेश कर स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अपना दबदबा बना लिया है। कंपनी ने बजट फोन से लेकर प्रीमियम सेगमेंट तक के फोन बाजार में पेश किए हैं। फिलहाल कंपनी का कहना है कि, साल 2022 में 10,000 की कीमत में 5G स्मार्टफोन लाना मुश्किल है। Realme CEO माधव सेठ का कहना है कि स्मार्टफोन रिफ्रेश साइकिल का असर बाजार के उतार-चढ़ाव पर पूरे साल पड़ता है। हम 5G स्मार्टफोंस की कीमत में कटौती जरूर कर रहे हैं, लेकिन परफॉर्मेंस और स्पेसिफिकेशन के साथ हम समझौता नहीं करेंगे। हम कम कीमत में 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इस साल यह हो पाना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ेंः Samsung Galaxy S23 में मिलेगा 200MP कैमरा, जानें कंपनी का क्या है प्लान

Realme कंपनी के सीईओ ने इकोनामिक टाइम्स से बातचीत करते हुए कहा कि, हम कम कीमत में 5जी डिवाइस बना रहे हैं। सरकार के डिजिटाइजेशन मिशन के लिए जरूरी हार्डवेयर मुहैया मुहैया कराना चाहते हैं। फिलहाल नए 4G चिप्स नहीं बन रही है, अगर आपको अच्छी परफॉर्मेंस चाहिए तो हमें 5G चिप्स पर काम करना होगा। कई ब्रांड के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती है कि, वे अच्छे 5G फोन बनाने के साथ-साथ स्पेसिफिकेशन के साथ समझौता ना करें।

क्या मिलेगा 10,000 में 5G फोन

जब माधव सेठ से 10,000 रुपये में 5G स्मार्टफोन पर सवाल पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि फिलहाल यह हो पाना मुश्किल है,लेकिन कीमत में कमी देखने को मिल सकती है। हालांकि आने वाले सालों में 10,000 के 5G फोन देखने को मिल सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि, मांग और आपूर्ति के चक्र को देखते हुए अब काफी बेहतर हालात हो गए हैं, आगे चलकर चीजें और भी बेहतर होने वाली हैं। पहले चिपसेट की सप्लाई में दिक़्क़त थी, लेकिन अब यह कमी भी दूर हो गई है। उन्होंने इसके अलावा कहा कि, स्मार्टफोन के रिफ्रेश साइकिल को अगर 18 महीने से लेकर 24 से 30 महीने तक कर दिया जाए, तो मार्केट की बढ़त अप्रैल-जून तिमाही में नजर आने लगेगी। 

यह भी पढ़ेंः Realme Narzo 50 5G स्मार्टफोन के रेंडर्स और फीचर्स हुए लीक, जल्द होगा लॉन्च

रियलमी के सीईओ ने आगे कहा कि हमारे पोर्टफ़ोलियो में 50% से ज्यादा 5G डिवाइस हैं। वहीं दूसरे ब्रांड इसमें परेशानी का सामना कर रहे हैं। हम 5जी सेग्मेंट में लीडर के रूप में खड़े रहना चाहते हैं, हमने अब तक 550 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। हमें GT सीरीज के हर फोन के लॉन्च के साथ अच्छी बढ़त मिल रही है। जो हमें प्रेरित करती है कि, हम नए प्रोडक्ट्स के साथ सामने आए। साथ ही हम प्रीमियम सेगमेंट की तरफ भी बढ़ रहे हैं और हम अपने हर पोर्टफोलियो को बेहतर बनाना चाहते हैं।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।