सिर्फ न्यूक्लियर बम ही उड़ा पाएगी 2022 Scorpio-N को, जानें क्यों आनंद महिंद्रा ने ली चुटकी

Mahindra Scorpio N

महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) आखिरकार अगले महीने भारत में नई पीढ़ी की स्कॉर्पियो को ‘Scorpio-N’ नाम से लॉन्च करेगी। इस गाड़ी को लेकर लोगों में बेहद क्रेज है। हाल ही में नया मॉडल आधिकारिक तौर पर सामने आया है और यह काफी बोल्ड और रफ एंड टफ दिखता है। एसयूवी (SUV) के टीजर पता चलता है कि इसमें बहुत सारे प्रीमियम फीचर्स और इक्विपमेंट होंगे। 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन (2022 Mahindra Scorpio-N) को भी टॉप सुरक्षा रेटिंग की उम्मीद है। महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने भी संकेत दिया है कि नई एसयूवी में सवारी सुरक्षित होगी। उन्होंने ट्विटर पर मजाक में कहा कि रोहित शेट्टी को इसे उड़ाने के लिए nuclear bomb की आवश्यकता होगी!

सेफ्टी को प्राथमिकता
यह सच है कि नई स्कॉर्पियो-एन की प्राथमिकता सूची में टॉप सेफ्टी डिजाइन सबसे ऊपर है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने XUV700 और XUV300 के लिए 5-स्टार एडल्ट सेफ्टी रेटिंग और Thar और Marazzo के लिए 4-स्टार एडल्ट सेफ्टी रेटिंग हासिल की है। नई स्कॉर्पियो-एन की सुरक्षा रेटिंग भी प्रभावशाली होगी। उम्मीद है कि SUV 6 एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, 360-डिग्री, TPMS आदि जैसे फीचर पेश करेगी।
यह भी पढ़ेंः कीजिए थोड़ा इंतजार, धूम मचाने आ रही हैं ये टॉप 5 Bikes, जानें खूबियां

इसके अलावा, महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील आदि मिलने का भी अनुमान है। 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी – एक 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट और एक 2.2-लीटर टर्बो-डीजल यूनिट। Mahindra Thar और XUV700 पर एक ही पॉवरप्लांट को अलग-अलग ट्यून में पेश किया गया है, वहीं Scorpio-N को पूरी तरह से अलग ट्यून मिलेगी। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल होंगे।

एमएंडएम ने यह भी पुष्टि की है कि नई स्कॉर्पियो-एन पर 4×4 ड्राइवट्रेन विकल्प उपलब्ध होगा, जो ऑफ-रोड उत्साही लोगों के लिए अच्छी खबर है। साथ ही, एसयूवी 6-सीट और 7-सीट कॉन्फिगरेशन दोनों में उपलब्ध होगी, जिसमें जंप सीटों के बजाय तीसरी पंक्ति में आगे की ओर वाली सीटें होंगी। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की कीमत 11 लाख (एक्स-शोरूम) रुपये से अधिक होने की उम्मीद है। लॉन्च होने पर इस कार को Tata Safari, Hyundai Alcazar, MG Hector Plus और यहां तक ​​कि Mahindra XUV700 से टक्कर मिलेगी।
यह भी पढ़ेंः BSNL के 5G नेटवर्क के लिए नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार, जानें क्या है तैयारी