WhatsApp पर क्यों बैन होते हैं अकाउंट? जानें कैसे बचें इससे

जल्द आने वाला है WhatsApp बैन अकाउंट को वापस पाने की अपील करने का नया फीचर।

WhatsApp जल्द ही यूजर्स के लिए एक नया फीचर लाने वाली है। कंपनी बैन अकाउंट को वापस पाने की अपील करने का नया फीचर लेकर आई है। हम आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से जानकारी दें, उससे पहले हम आपको ये बताते हैं कि वाट्सऐप अकाउंट को बैन क्यों कर दिया जाता है।

क्यों बैन होता है वाट्सऐप अकाउंट

वाट्सऐप पर यूजर्स को बैन करने के कई कारण हैं। WhatsApp प्लेटफार्म किसी अकाउंट पर बैन लगाने का फैसला लेने के लिए मशीन लर्निंग और यूजर रिपोर्ट के जरिए फैसला करता है। इसके साथ ही किसी भी अकाउंट को बैन करने से पहले कंपनी अच्छी तरह जांच परख के बाद ही कोई फैसला करती है। वाट्सऐप पर अकाउंट बैन करने का एक कारण यह भी होता है कि जब यूजर्स ऑटोमेटेड तरीके से वाट्सऐप ग्रुप बना लेते हैं। साथ ही, अगर यूजर्स वाट्सऐप एप्लीकेशन को गूगल Play Store और ऐप स्टोर के अलावा किसी अलग प्लेटफार्म से डाउनलोड करते हैं, तो भी बैन की दिक्कत सामने आ सकती है।

जानकारी के लिए बता दें कि ये बैन किसी न किसी मौके पर उन यूजर्स को भी झेलना पड़ता है, जिन्होंने कोई गलती नहीं की है। ऐसी परेशानियों को देखते हुए कंपनी नया फीचर लेकर आई है। जिसकी मदद से यूजर्स बैन को लेकर आवाज उठा पाएंगे और अपील कर पाएंगे कि उनका अकाउंट जल्द सामान्य तौर पर काम करे। जहां सोशल मीडिया आजकल रोजमर्रा का हिस्सा बन गया है और अकाउंट ब्लॉक होने के मामले अक्सर सामने आते हैं। इस लिहाज से नया फीचर यूजर्स की काफी मदद कर सकता है। वहीं एक बात साफ है कि अगर यूजर्स वाट्सऐप के नियमों और शर्तों का पालन नहीं करते, तो अकाउंट बैन जरूर होगा। बता दें कि WhatsApp नए फीचर पर जोर शोर से काम कर रहा है, जिसकी टेस्टिंग भी शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ेंः फुल चार्ज पर 3 दिन चलने वाला Nokia G11 Plus स्मार्टफोन लॉन्च, जानें कीमत

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सऐप अपील करने के लिए एक ऑप्शन ला रहा है, इसमें अगर यूजर्स का अकाउंट किसी कारण बैन हो गया है, तो वे कंपनी को अपील कर सकते हैं। ये नया ऑप्शन इस हफ्ते एंड्रॉयड और आईओएस बीटा यूजर्स के लिए देखा जा चुका है। इसे आने वाले दिनों में सभी यूजर्स के लिए लाया जा सकता है।  
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अपील के लिए यूजर्स को वाट्सऐप पर कुछ डिटेल्स देनी होगी, जिनकी जांच प्लेटफॉर्म अच्छी तरह करेगा। इसके बाद कंपनी अकाउंट बैन करने के कारणों की जांच करेगी। अगर सब सही रहता है, तो यूजर्स एक बार फिर अपना अकाउंट हमेशा की तरह उपयोग कर पाएंगे।

बताते चलें कि अब उन लोगों को बड़ा फायदा हो सकता है, जिन्हें बिना किसी मतलब के अकाउंट बैन झेलना पड़ा है। 

यह भी पढ़ेंः 108MP कैमरा से लैस Infinix Note 12 5G अगले महीने होगा लॉन्च, जानें खूबियां

अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।