इस सर्दी ऐसे करें अपनी कार की देखभाल, ब्रेकडाउन से मिलेगी राहत

सर्दी का आगमन शुरू हो गया है, और आने वाले समय में ठंड और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। ऐसे में इंसान तो इंसान गाड़ियां भी सर्दी की वजह से परेशान हो जाती है, सर्दी में गाड़ियों के स्टार्ट होने में कई बार दिक्कतें आती हैं जबकि फॉग की वजह से ड्राइव करने में भी मुश्किलें आती हैं। लेकिन अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो सर्दी में आपकी कार परेशान नहीं करेगी। इस सर्दी में आप कैसे अपनी कार की देखभाल कर सकते हैं ? आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में ।

बैटरी करें चेक

ठंड में बैटरी पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। ध्यान दें अगर कार में लगी बैटरी दो साल या इससे ज्यादा पुरानी हो गई है तो नई बैटरी लगवा लें, या फिर एक बार मकैनिक से चेक करवा लें, क्योंकि तीन साल के बाद बैटरी में दिक्कतें आने लगती हैं। इसके अलावा यह भी देखें कि अगर बैटरी के टर्मिनल पर सफेद-पीला पाउडर जमा हो रहा है तो उसे हार्ड ब्रश से साफ करें, टर्मिनल पर ग्रीस न लगाएं।

इंजन ऑयल की भी करें जांच करें   

कार के इंजन ऑयल को भी जरूर चेक करें, अगर कम हो तो टॉप-अप करा लें और अगर बहुत ज्यादा काला पड़ गया हो तो नया डलवा लें। साथ ही ऑयल फिल्टर नया लगवा लें। इसके अलावा मैकेनिक से इंजन की बेल्ट और हौज भी चेक करा लें।

एग्जॉस्ट सिस्टम की जांच करें

कार के एग्जॉस्ट सिस्टम को एक बार जरूर चेक करवा लें क्योंकि कार्बन मोनो ऑक्साइड या कार्बन डाइ ऑक्साइड के लीक होकर सिस्टम में रहने की संभावना तो नहीं है इससे इस समस्या का हल निकल जाता है। बता दें कि इन गैसों की थोड़ी सी भी मात्रा हानिकारक साबित हो सकती है। इसलिए प्राथमिकता के आधार पर यह काम करना चाहिए।

फॉग लाइट के हैं फायदे

सर्दी के मौसम में अगर आप फॉग लाइट्स का इस्तेमाल करते हैं तो ड्राइव करने में आपको दिक्कत नहीं होगी। सिंगल लेन में हमेशा लो-बीम पर ही ड्राइव करें ताकि सामने से आ रहे वाहन को दिक्कत न हो। कई बार यह देखा जाता है कि लोग हाई बीम पर ड्राइव करते हैं जिसकी वजह से सामने से आ रहे वाहन को कुछ दिखाई नहीं देता है और एक्सीडेंट होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

खराब टायर्स बदल लें

अगर आपकी गाड़ी के टायर्स घिस चुके हैं तो उनको तुरंत बदल लें, क्योंकि सर्दी के मौसम में नमी की वजह से ज्यादातर सड़कें गीली रहती हैं जिसकी वजह से घिसे टायर सही ग्रिप नहीं बना पाते और फिसलने का डर बना रहता है। इसके अलावा टायर्स में एयर प्रेशर सही रखें।

वाइपर्स का ठीक से काम करना है जरूरी

कार में वाइपर्स का सही होना बेहद जरूरी है। अगर वाइपर्स की ब्लेड घिस गई है तो चेंज करवा लें। इससे अगर बारिश होती है तो आपको दिक्कत नहीं होगी। वहीं, अगर वाइपर्स खराब हैं तो इससे विंडस्क्रीन को भी नुकसान पहुंच सकता है।

रेगुलर सर्विस पर दें ध्यान

जो लोग अपने गाड़ी की रेगुलर सर्विस नहीं कराते, उनकी गाड़ी ज्यादा दिक्कत करती है। खासतौर पर सर्दी में सुबह-सुबह गाड़ी स्टार्ट न होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए एक भी सर्विस मिस न करें।