दुनिया का पहला मॉडुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द होगा लॉन्च, जानें कब

Dispatch Electric Scooter
Dispatch Electric Scooter

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता Dispatch जल्द ही अपना अनोखा इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने वाला है। बताया जा रहा है कि, कंपनी ने साल 2023 में यह नया EV बाजार में पेश करने का मन बना लिया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर पूरी तरह भारत में बनाया जाएगा। स्कूटर की खास बात यह है की इसे ग्राहकों की जरुरत के अनुसार बनाया जाएगा। यानी यह एक मॉडुलर स्कूटर बन कर सामने आने वाला है। मतलब इसके उपयोग के दौरान आप अपनी इच्छा अनुसार इसमें बदलाव कर पाएंगे। आइये, आपको इस स्टोरी में इसके और भी खास पहलुओं के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः 5G स्पेक्ट्रम कीमतों पर इंडस्ट्री का मसला हल कर रही सरकार, जल्द मिलेगा गोली की स्पीड में इंटरनेट  

Dispatch इलेक्ट्रिक स्कूटर के खास फीचर

इस स्कूटर को लेकर कंपनी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया है। जिसमें Dispatch के खास EV स्कूटर की झलक देखने को मिलती है। अगर इसके डिज़ाइन की बात करें तो इसमें  मॉड्यूलर बॉडी फ्रेम, एलईडी हेडलैंप देखने को मिलता है। साथ ही इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स भी नज़र आती है। ग्राहक की जरूरत के अनुसार फ्रंट काउल में बदलाव किया सकता है, वहीं एक छोटा मॉड्यूलर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी देखने को मिलता है। जिस पर नेविगेशन के लिए ग्राहक अपना डिवाइस इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर इसकी सीट की बात करें इसे बेहद चौड़ा बनाया गया है, वहीं इसके निचे बॉक्स में सामान रखने के लिए बड़ा स्पेस मिल जाता है। साथ ही सीट के नीचे बैटरी लगाई जाएगी। ग्राहक इस बैटरी को आसानी से निकल भी सकते हैं।

कंपनी ने बताया है कि, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर स्वैपेबल बैटरी फीचर को सपोर्ट करेगा। वहीं, आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई कनेक्टेड फीचर्स दिए जाएंगे। कंपनी का दावा है यह इलेक्ट्रिक स्कूटर शेयर्ड और कमर्शियल मोबिलिटी सेगमेंट के मुताबिक बनाया जाएगा। कंपनी ने इसके लिए मैकेनिकल पार्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और पावरट्रेन कॉम्पोनेंट्स समेत सभी जरूरी चीजों के लिए टियर -1 सप्लाई चैन का चयन भी कर लिया है।

यह भी पढ़ेंः Xiaomi 12 Lite स्मार्टफोन की तस्वीरें वायरल, जानें लीक में सामने आए फीचर्स

एक साल से जारी है टेस्टिंग

कंपनी इस अनोखे EV स्कूटर की टेस्टिंग पिछले एक साल से कर रही है। कंपनी ने इसके निर्माण के लिए हर साल 60 लाख यूनिट बनाने का लक्ष्य रखा है। जिसके लिए दुनिया के बड़े कांट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर के साथ कंपनी ने हाथ भी मिल लिया है। कंपनी ग्राहकों को बाजार में मौजूद EV के बदले कई गुना बेहतर EV स्कूटर देना चाहती है।

worlds first modular electric scooter by dispatch to be launched soon

डिस्पैच व्हीकल्स के को-फाउंडर और सीईओ रजित आर्य ने कहा कि वाहनों को लाने के लिए जो सेवा उपयोग में लाई जाती है, वे निजी मसलों के तहत उलझी पड़ी है। यह एक ऐसा मसला है, जिससे गिग इकॉनमी वर्कर्स और फ्लीट की कमाई, क्षमता और कई पहलुओं पर असर डालता है। इसके चलते इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने ले जाने में बड़ी दिक्कत आ रही है। हमने अपनी नई पेशकश के साथ लास्ट-मील मोबिलिटी के लिए फ्लीट डायनेमिक्स को बदलने की योजना बनाई है, जिससे आने वाले समय में बेहतर नतीजे सामने आएंगे।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।