भारत में सामने आया Xiaomi का ये CyberDog रोबोट, आसानी से निपटा देगा बड़े-बड़े काम

Xiaomi का ये CyberDog रोबोट कई खास काम बड़ी आसानी से कर लेता है। कई मामलों में तो यह बेहद अनूठा रोबोट है, इसमें उपयोग की गई तकनीक बेहद खास है।

Xiaomi CyberDog
Xiaomi CyberDog

टेक निर्माता Xiaomi इन दिनों एक नए काम के लिए सुर्खियों में है। दरअसल कंपनी का एक शानदार रोबोट ऑनलाइन वायरल हो रहा है। कंपनी इस नए रोबोट को रिसर्च के कामों के लिए उपयोग करने वाली है। नया रोबोट Xiaomi CyberDog नाम से चर्चा में बना हुआ है। बताया जा रहा है कि कंपनी CyberDog रोबोट को भारत के प्रमुख Mi Homes आउटलेट्स, यानी Delhi, Bengaluru, Chennai, Mumbai, Kolkata, और Ahmedabad जैसे शहरों में दर्शाने वाली है। बता दें कि Xiaomi का ये CyberDog रोबोट कई खास काम बड़ी आसानी से कर लेता है। कई मामलों में तो यह बेहद अनूठा रोबोट है, इसमें उपयोग की गई तकनीक बेहद खास है। आइये, आपको इस पोस्ट में इस रोबोट के बारे में डिटेल जानकारी बताते हैं।  

Xiaomi CyberDog रोबोट  

इस रोबोट में एम्बेडेड एज सिस्टम के लिए Nividia Jetson Xavier NX AI सुपर कंप्यूटर उपयोग किया गया है। इसमें 384 CUDA Cores, 48 Tensor Cores, एक 6 Carmel ARM CPU और 2 डीप लर्निंग एक्सीलेरेशन इंजन दिए गए हैं। इसके साथ ही रोबोट 128GB SSD स्टोरेज के साथ काफी कुछ स्टोर भी कर सकता है।  रोबोट में 11 हाई क्वालिटी सेंसर उपयोग किए गए हैं। जिसमें प्रमुख तौर पर टच सेंसर, कैमरा, अल्ट्रासोनिक सेंसर, जीपीएस मॉड्यूल शामिल हैं, जिसकी मदद से यूजर्स फीडबैक और किसी भी तरह की प्रतिक्रिया का रिकॉर्ड आसानी से रख पाएंगे।

अगर इसके पावर की बात करें तो इसे कंपनी ने इन-हाउस सर्वो मोटर्स द्वारा कैलिब्रेट किया है। जिसमें अधिकतम टॉर्क आउटपुट और रोटेशन स्पीड 32N·m/220Rpm तक की मिलती है। इसके द्वारा रोबोट 3.2m/s तक हाई स्पीड में कई गतिविधि और बैकफ्लिप करने में सक्षम है।

अगर इस रोबोट के कैमरा सेंसर की बात करें तो इसमें एआई इंटरएक्टिव कैमरा, बिनोकुलर अल्ट्रा-वाइड-एंगल फिश-आई  कैमरा, इंटेल रियल सेंस डी450 डेप्थ मॉड्यूल दिया गया है। कंपनी का कहना है कि इस रोबोट को कंप्यूटर विज़न एल्गोरिदम के साथ काफी कुछ सिखाया भी जा सकता है।  

यह भी पढ़ेंः जल्द शुरू हो रही है Amazon Prime Day Sale 2022, मिलेगा भारी डिस्काउंट, जानें डिटेल

यह साइबर डॉग रोबोट ऑटोनॉमस ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग, SLAM और सेंटीमीटर-स्केल तक की परेशानियों से बचाव और बेहतर नेविगेशन को समझ पता है। इसके साथ ही साइबर डॉग रियल टाइम में आसपास के माहौल को समझते हुए किसी भी दिक्कत से बच सकता है। खास बात यह भी है कि दिक्क्तों से बचने के साथ सही नेविगेशन मैप बना सकता है और अपनी सही जगह पर वापस जा सकता है। इसमें फेस डिटेक्शन और इंसान के पोस्चर को भी भांप लेने की क्षमता मौजूद है।

इसके अलावा साइबर डॉग को वॉयस असिस्टेंट की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें मैनुअल कंट्रोल के लिए  रिमोट और स्मार्टफोन ऐप का उपयोग किया जा सकता है। इसे डेवलपर्स तीन यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और एक एचडीएमआई पोर्ट के जरिए कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

बताते चलें कि कंपनी फिलहाल केवल एम आई होम्स में साइबर डॉग रोबोट को सामने लाएगी। वहीं यह जानकारी बिल्कुल भी साफ नहीं है कि इसे सामान्य लोगों के लिया लाया जाएगा या नहीं और इसकी कीमत क्या हो सकती है। यह भी पढ़ेंः 2K डिस्प्ले के साथ Lenovo Tab P11 Plus लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।