सैमसंग के बाद Xiaomi Mix Fold 2 फोल्डेबल डिवाइस ने मचाया धमाल, जानें कीमत और धुआंधार फीचर्स

Xiaomi Mix Fold 2 फोन शानदार Leica लेंस के साथ आता है।

Xiaomi Mix Fold 2
Xiaomi Mix Fold 2

अभी हाल ही में Samsung  ने अपने फोल्डेबल डिवाइस के साथ बाजार में एंट्री की थी। जिसके तुरंत बाद Xiaomi ने भी अपने फोल्डेबल डिवाइस को पेश कर दिया है। कंपनी ने नए डिवाइस को Xiaomi Mix Fold 2 नाम से बाजार में उतारा है। हालांकि कंपनी का यह नया डिवाइस घरेलू बाजार चीन में पेश किया गया है। फोन में खूबसूरत डिजाइन और फोल्डेबल तकनीक देखने को मिलती है। खास बात यह है कि फोन शानदार Leica लेंस के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें सामने की तरफ 6.56 इंच का E5 AMOLED डिस्प्ले और 8.02 इंच का LTPO 2.0 इनर डिस्प्ले दिया गया है। इस डिस्प्ले पर बेहतरीन 120Hz रिफ्रेश रेट मिल जाता है। आइये, आपको फोन की कीमत और फीचर्स के बारे में आगे विस्तार से बताते है।

Xiaomi Mix Fold 2 की कीमत

कंपनी ने डिवाइस को घरेलू बाजार चीन में 3 स्टोरेज वैरियंट में पेश किया है। जिसमें 12GB रैम + 256 जीबी स्टोरेज की कीमत CNY 8,999 यानी करीब 1,06,200 रुपये है। जबकि फोन के 12GB रैम + 512GB स्टोरेज की कीमत CNY 9,999 यानी करीब 1,18,000 रुपये है। वहीं फोन का टॉप वैरियंट जिसमें 12GB रैम + 1TB स्टोरेज मिलता है, इसकी कीमत CNY 11,999 यानी करीब 1,41,600 रुपये रखी गई है। फोन के लिए ग्राहकों को Moon Shadow Black और Star Gold जैसे दो कलर ऑप्शन मिल जाते हैं। फोन को कंपनी की वेबसाइट पर प्रीऑर्डर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Nokia ने लॉन्च किया सस्ता दो डिस्प्ले वाला Flip फोन, जानें फोल्डेबल फोन की कीमत

Xiaomi Mix Fold 2 के फीचर्स

फोन में 5G नेटवर्क सपोर्ट और डुअल-सिम ऑप्शन मिलता है। इसमें 6.56-इंच E5 AMOLED आउटर डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें 120Hz रिफ्रेश रेट, डॉल्बी विजन और 21:9 आस्पेक्ट रेश्यो मिलता है। इनर डिस्प्ले में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस प्रोटेक्शन दिया गया है। कंपनी का कहना है कि आउटर डिस्प्ले हाई ब्राइटनेस मोड में 1,000 निट्स पीक ब्राइटनेस दे सकते है। वहीं डिवाइस में 120Hz रिफ्रेश रेट, DCI-P3 कलर गमट और 2K+ 2,160×1,914 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ 8.02-इंच LTPO 2.0 फोल्डिंग डिस्प्ले मिलता है। यह डिस्प्ले 1,300 निट्स की पीक ब्राइटनेस प्रदान करता है। प्रोसेसर की बात करें तो Xiaomi का नया फोल्डेबल फोन ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 SoC के साथ आता है। स्टोरेज के मामले में फोन में 12GB तक  LPDDR5 रैम और 1TB तक UFS 3.1 स्टोरेज मिलता है। बैटरी के मामले में डिवाइस में 67W चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4,500mAh की बैटरी दी गई है। वहीं Xiaomi Mix Fold 2 फोन Android 12 आधारित MIUI 13 पर रन करता है।

कैसा है कैमरा

Xiaomi मिक्स फोल्ड 2 में Leica-ब्रांडेड लेंस ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। जिसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन के साथ 50 मेगापिक्सल का Sony IMX766 प्राइमरी लेंस, 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस और 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस मिलता है। यह रियर कैमरा सेटअप 24fps पर 8K रिजॉल्यूशन में वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करता है। वहीं फोन में 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लेंस मौजूद है। इसके अलावा फोन में माइक्रो वाटरड्रॉप हिंज का उपयोग हुआ है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में ब्लूटूथ v5.2, NFC, डुअल-बैंड वाई-फाई और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलता है। 

यह भी पढ़ें: तगड़े फीचर्स के साथ Tecno Camon 19 Pro 5G हुआ लॉन्च, इसमें है 64MP कैमरा, Dimensity प्रोसेसर


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।