Xiaomi Pad 5 हुआ भारत में लॉन्च, क्या iPad को देगा चुनौती?

Xiaomi Pad 5 launched in India
Xiaomi Pad 5 launched in India

Xiaomi ने आज अपना नया Xiaomi Pad 5 भारत में लॉन्च कर दिया है। आपने पहले कई कंपनियों के टैबलेट देखे होंगे, लेकिन Xiaomi Pad 5 सभी से बेहतर विकल्प बन कर सामने आ गया है। अगर आप भी प्रीमियम और मिड-रेंज एंड्रॉइड टैबलेट का इंतज़ार कर रहे थे तो आपकी इच्छा अब पूरी हो सकती है। Xiaomi ने अपने नए टैबलेट में कई ऐसे फीचर्स दिए हैं, जिसकी मदद से यह नया डिवाइस Apple के iPad को भी टक्कर दे सकता है। बता दें कि Xiaomi ने भारत के टैबलेट मार्केट में इस टैबलट को पेश कर हलचल मचा दी है। Xiaomi के Pad 5 में बड़ा डिस्प्ले, दमदार स्नैपड्रैगन प्रोसेसर, बेहतर स्टोरेज और कई खूबियां मौजूद हैं। आइए Xiaomi के नए Android टैबलेट के बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह भी पढ़ेंः नोकिया के दो सस्ते फीचर फोन Nokia 105 (2022), Nokia 105 Plus लॉन्च, कीमत 1,400 रु से भी कम

Xiaomi Pad 5 की कीमत और सेल

टैबलेट को भारत में दो रैम और स्टोरेज वैरिएंट में पेश किया गया है। जिसमें 6GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज और 6GB रैम + 256GB स्टोरेज शामिल है। टैब के बेस मॉडल की कीमत 26,999 रुपये रखी गई है, वहीं इसका टॉप वैरिएंट 28,999 रुपये का है। टैबलेट की पहली सेल 3 मई से शुरू होने वाली है। ग्राहक इस टैबलेट को ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon, Mi.com और Mi स्टोर्स से खरीद पाएंगे। कंपनी HDFC कार्ड पर 2,000 रुपये तक का डिस्काउंट भी दे रही है। ग्राहक इसका लाभ भी उठा सकते हैं।

Xiaomi Pad 5 के फीचर्स

Xiaomi Pad 5 में 10.95-इंच का 2.5K LCD डिस्प्ले दिया गया है। जिसमें 2560 × 1600 का पिक्सल रेजोल्यूशन, 650 निट्स ब्राइटनेस, DCI-P3 कलर गमट और 120Hz रिफ्रेश रेट मिल जाता है। बता दें कि, इस तरह के शानदार डिस्प्ले के साथ पहली बार कोई एंड्राइड टैबलेट भारत पेश हुआ है। यह शानदार फीचर्स इसको बेहद खास बनाते हैं। इसके अलावा इसमें डॉल्बी विजन का सपोर्ट भी मिल जाता है।
टैबलेट में स्नैपड्रैगन 860 ऑक्टा-कोर चिपसेट उपयोग हुआ है। जो 2.96GHz पर बेस्ड है। बेहतरीन ग्राफ़िक्स के लिए इसमें Adreno 640 GPU मौजूद है। टैबलेट में 6GB LPDDR4X रैम और 256GB UFS 3.1 इंटरनल स्टोरेज मिल जाता है। बैटरी की बात करें तो इसमें 8720mAh की बैटरी दी गई है। जो 22.5W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट प्रदान करती है। साथ ही इसमें खास 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी मिलेगा। OS की बात करें तो यह टैबलेट एंड्रॉइड 12 पर आधारित एमआईयूआई पर रन करेगा।

टैबलेट की बनावट की बात करें तो यह एल्यूमीनियम और गैलेक्टिक मटेरियल का बना है। जिसमें ग्लास और प्लास्टिक का भी उपयोग हुआ है। टैब का वजन 511 ग्राम बताया जा रहा है। ऑडियो के लिए टैब में क्वाड-स्पीकर सेटअप के साथ-साथ डॉल्बी एटमॉस का सपोर्ट मिलता है। यह टैब हाई-रेस ऑडियो सर्टिफिकेशन से लैस है। इसमें सामान्य 3.5mm जैक भी दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः सबसे तेज चार्जिंग वाला POCO F4 GT स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानें इसके सभी फीचर्स और कीमत

कैसा है कैमरा

कैमरा की बात करें तो इसमें सिंगल 13MP का रियर कैमरा दिया गया है। सेल्फी और वीडियो कॉल पर बातचीत के लिए 8MP का फ्रंट लेंस दिया गया है जोकि इंडस्ट्री में फ़िलहाल बेस्ट है।

अन्य खूबियां

टैबलेट के लिए एमआई स्मार्ट की भी सुविधा होगी। बता दें कि, बॉक्स में यह स्टाइलस पेन नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा स्पीकर चैनल मैपिंग फीचर, बेहतर स्टाइलस उपयोग के लिए लैमिनेटेड डिस्प्ले, 24 बिट / 192khz ऑडियो सपोर्ट, ब्लूटूथ 5.0, डुअल-बैंड वाई-फाई, ओटीजी सपोर्ट के साथ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट जैसी सुविधाएं भी इस टैब को खास बनाती हैं।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।