नए साल में शाओमी देगी ग्राहकों को तोहफा और सैमसंग को झटका, लॉन्च करेगी 3 फोल्डेबल स्मार्टफोन

नया साल आने में कुछ ही दिन बचे हैं और नए साल में अधिकतर लोग कुछ नया करने के बारे में सोचते हैं और कुछ लोग नया करते भी हैं। ऐसे में फोन निर्माता कंपनियां कहां से पीछे रह सकती हैं, जब उनके बीच सालभर आपस में हर महीने कुछ नया करने का कॉम्पिटिशन रहता है। लंबे समय से लगभग एक ही तरह की डिजाइन वाले फोन देखकर आप भी अब बोर होने लगे हैं तो नए साल में स्मार्टफोन में आपको काफी कुछ नया देखने को मिलने वाला है।

दरअसल स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी नए साल में तीन फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। इसकी पुष्टि खुद रॉस यॉग (Ross Young) ने की है जो कि डिस्प्ले सप्लाई चेन का लंबा अनुभव है। रॉस ने ट्वीट करके बताया कि शाओमी के फोल्डेबल फोन का प्रोडक्शन चल रहा है। इसी के साथ रॉस ने इस बाद का भी हिंट अपने एक ट्वीट में दे दिया कि सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड 3 की दोनों डिस्प्ले छोटी हैं। मतलब शाओमी के फोल्डेबल फोन की स्क्रीन बड़े साइज की होने का अनुमान है।

सिर्फ इतना ही नहीं नए साल में आपको शाओमी के अलावा सैमसंग और ओप्पो के भी फोल्डेबल फोन देखने को मिल सकते हैं। हालांकि सैमसंग को साल 2020 में भी फोल्डेबल फोन लॉन्च कर चुका है लेकिन फोल्डेबल सेगमेंट में ही नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में भी है। 

रॉस के ट्वीट के मुताबिक शाओमी नए साल यानी 2021 में 3 फोल्डेबल स्मार्टफोन के साथ बाजार में धमाकेदार एंट्री करेगी। शाओमी की लिस्ट में तीन डिजाइन वाले फोन हैं जिनमें आउट फोल्डिंग, इन फोल्डिंग और क्लैमशेल मॉडल वाले फोन शामिल हैं। एक अन्य रिपोर्ट के दावे के मुताबिक शाओमी ने फोल्डेबल फोन की डिस्प्ले के लिए सैमसंग और एलजी से डील की है।

ओएलईडी (OLED) रिसर्च फर्म UBI के मुताबिक सैमसंग Galaxy Z Flip 2 में 6.7 इंच की इंटरनल डिस्प्ले होगी, जबकि एक्सटर्नल डिस्प्ले की साइज 3 इंच की होगी। इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Galaxy Z Fold 3 में 7 इंच और 4 इंच की दो डिस्प्ले मिलेंगी। 

हालांकि शाओमी के अपकमिंग फोल्डिंग फोन से जुड़ी कोई खास जानकारी तो उपलब्ध नहीं है लेकिन यह तय है कि फोल्डेबल स्मार्टफोन कैटेगरी में भी शाओमी सैमसंग को टक्कर देने की तैयारी में है। क्योंकि अगर सामान्य डिजाइन के अलग हटकर कोई बेहतरीन डिजाइन वाला फोन खरीदने के बारे में सोच रहा है तो सैमसंग का फोल्डेबल ही एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर सामने आता है। मोटोरोला ने भी राजर नाम से फ्लिप फोन लॉन्च किया लेकिन बहुत ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पाया।

लोगों को भी नए डिजाइन वाले स्मार्टफोन्स का काफी इंतजार है। दरअसल स्मार्टफोन्स में लोगों को फीचर तो एक से बढ़कर एक मिले लेकिन डिजाइन में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला। जबकि इससे पहले जब मल्टीमीडिया फोन का दौर था उस समय हर कंपनियों के फोन का हर मॉडल बिल्कुल अलग होता था जबकि उनके फीचर में कोई बड़े बदलाव नहीं देखने को मिलते थे। मल्टीमीडिया फोन के दौर में नोकिया, सैमसंग, सोनी एरिक्सन, मोटोरोला के एक से बढ़कर एक डिजाइन वाले फोन आते थे। उम्मीद है नए साल 2021 में लोगों को फीचर रिच के साथ ही डिजाइन रिच फोन भी देखने को मिलेंगे।