एपल के आईफोन की तरह ही अब शाओमी भी नहीं देगा चार्जर, सैमसंग भी इसी रास्ते पर

स्मार्टफोन के मामले में एपल के फोन आमतौर पर अन्य कंपनियों के फोन के मुकाबले काफी महंगे होते हैं। इसके बाद भी एपल का फोन खरीदने वालों को न तो चार्जर मिलता है और न ही ईयरफोन मिलता है। एपल ने जब आईफोन 12 सीरीज को बिना चार्जर और ईयरफोन के लॉन्च किया था तो आम लोगों के साथ ही कई अन्य मोबाइल कंपनियों ने भी उसका खूब मजाक उड़ाया। एपल का मजाक उड़ाने वाली फोन निर्माता कंपनियों में सैमसंग का पहला नाम था। लेकिन आम बोलचाल में लोग एक कहावत बोलते हैं कि किस्मत कब पलट जाए या फिर हालात कब बदल जाएं किसी को पता नहीं होता। ऐसा ही कुछ हुआ सैमसंग के साथ और अब उसे अपने वो पोस्ट डिलीट करने पड़ रहे हैं जिसमें उसने एपल के बिना चार्जर और बिना ईयरफोन के साथ फोन लॉन्च करने का मजाक उड़ाया था।

दरअसल इसके पीछे की असली वजह यह है कि अब सैमसंग भी बिना चार्जर के साथ फोन लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके अलावा खबर यह भी है कि शाओमी भी इसी रास्ते पर चलने की तैयारी में है और बिना चार्जर के फोन लॉन्च करने की तैयारी में है। फोन के साथ ईयरफोन देना तो कंपनियों ने काफी समय पहले से ही बंद कर रखा है।

रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी अपने नए फोन Xiaomi Mi 11 को बिना चार्जर लॉन्च कर सकती है। रिटेल बॉक्स की एक फोटो लीक हुई है जिसके मुताबिक शाओमी अपने इस फ्लैगशिप कैटेगरी के फोन से चार्जर हटा रही है। शाओमी Mi 11 की लॉन्चिंग 28 दिसंबर को होने वाली है। रिटेल बॉक्स की जो फोटो लीक हुई है उसमें आईफोन 12 का बॉक्स और शाओमी Mi 11 का बॉक्स एक साथ देखा जा सकता है। शाओमी के चार्जर न देने वाली बात का अंदाजा बॉक्स की मोटाई से लगाया जा रहा है।

सैमसंग ने भी हटाया चार्जर
सैमसंग के भी आने वाले फोन गैलेक्सी S21 को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिनमें दावा किया गया है कि सैमसंग अपने आगामी फोन Galaxy S21 सीरीज से चार्जर हटा दिया गया है। यही वजह है कि सैमसंग ने अपने उन सोशल मीडिया पोस्ट को भी अब डिलीट कर दिया है जिनमें उसने एपल के आईफोन 12 सीरीजी के साथ चार्जर न देने का मजाक उड़ाया था।

फ्रांस-ब्राजील में एपल को आईफोन 12 के साथ चार्जर देने की मजबूरी
एपल बाकी देशों में अपने नए आईफोन के साथ चार्जर भले न दे लेकिन फ्रांस में फोन के साथ चार्जर देना उसकी मजबूरी है। ब्राजील की भी Sao Paulo राज्य सरकार ने एपल को नए आईफोन के साथ चार्जर देने का आदेश दिया है। ऐसे में अब एपल को फ्रांस के साथ ही ब्राजील में भी पहले की तरह ही आईफोन को चार्जर के साथ बेचना होगा। इसकी पुष्टि Sao Paulo की कंज्यूमर प्रोटेक्शन एजेंसी Procon-SP ने की है। 

अक्तूबर में भेजा था कारण बताओ नोटिस
कंज्यूमर प्रोटेक्शन एजेंसी ने अक्तूबर में एपल से पूछा था कि उसने आईफोन के साथ ईयरफोन और चार्जर देना बंद क्यों किया है? साथ ही एजेंसी ने यह भी कहा कि चार्जर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट के साथ मिलने वाला अहम हिस्सा है और इसके बिना किसी प्रोडक्ट को बेचना उचित नहीं है। एजेंसी ने यह भी कहा है कि एपल ने अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं दिया है जिससे साबित हो कि उसका यह फैसला पर्यावरण के हित में है।