Yamaha लेकर आया बेहद ही स्टाइलिश ई-स्कूटर, जानें इसकी खूबियां

yamaha Neo electric scooter
yamaha Neo electric scooter

Yamaha कंपनी ने यूरोपीय बाजार में अपना नया Neo स्कूटर लॉन्च कर दिया है। यह स्कूटर शहर में चलने के हिसाब से सही माना जा रहा है और यह सामान्य 50 सीसी स्कूटर की तरह का बराबर प्रदर्शन कर सकता है। कंपनी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को लेकर पिछले हफ्ते ही घोषणा हुई थी और आज इसे यूरोपीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया। यह स्कूटर देखने में काफी स्टाइलिश है लेकिन कीमत के लिहाज महंगा जान पड़ता है। कंपनी ने इसे 3005 यूरो की कीमत में लॉन्च किया है जो कि भारतीय कीमत के अनुसार लगभग 2.52 लाख रुपये का है।

यह भी पढ़ेंः Blaupunkt ने लॉन्च किए दो किफायती CyberSound Smart TV, कीमत 15,999 रुपये से शुरू

क्या है इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में खास

कंपनी का दावा है कि Yamaha का नया Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर ऐसा इको फ्रेंडली स्कूटर है जो 50 सीसी पेट्रोल वाली गाड़ियों के समान अनुभव देता है। हालांकि ऐसे 50cc वाले स्कूटर आजकल मिलना बंद हो गए हैं। यह पुराने जमाने में चला करते थे इसलिए यह बात कुछ खास नहीं लुभाती। परंतु इसका डिजाइन आपको काफी लुभाएगा। डिजाइन की बात करें तो यह पुराने तरह से दिखने वाले स्कूटर की तरह है, जो काफी मजेदार नजर आता है, जिसमें दो हेड लाइट दी गई हैं, जिसका डिजाइन सामने से कर्व में दिखाई देती हैं साथ ही यह काफी कॉम्पैक्ट नजर आता है। इसके आसपास रबर से डिजाइन भी दी गई जो इसे काफी फंकी लुक देती है।

यह भी पढ़ेंः 150 रु माह की खर्च पर घर लाएं रिमोट कंट्रोल वाले Ceiling fan, स्पीड मिलेगी सुपर फास्ट

कैसी है तकनीक

Yamaha के नए Neo ई स्कूटर में ब्रशलेस डीसी मोटर दी गई है। जिसकी मदद से एसटीडी मोड पर 2.06 किलोवाट की ऊर्जा पैदा होती है। स्कूटर की रफ्तार की बात करें तो यह धीमी नजर आती है, क्योंकि इसे आप 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चला सकते हैं, इसके अलावा ईको मोड पीक आउटपुट को 1.58 किलोवाट तक कम कर देता है। जिसके कारण इस स्कूटर की रफ्तार मात्र 35 किलोमीटर प्रति घंटा रह जाती है। स्कूटर में आपको 38.5 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है, इसके अलावा इसमें अतिरिक्त बैटरी का ऑप्शन भी दिया गया है, जिसकी मदद से आप 68 किलोमीटर तक रेंज को बढ़ा सकते हैं, इसमें मिलने वाली बैटरी का वजन 8 किलो बताया जा रहा है। इस स्कूटर को आप घर के ही चार्जिंग पॉइंट पर चार्ज करके इस्तेमाल कर सकते हैं, चार्ज करने के लिए आपको 8 घंटे का समय लगेगा।

अब देखना यह है की इस नयी ई-स्कूटर को यूरोपीय बाजार में कैसा रिस्पांस मिलता है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।